×

यूपी: नोएडा में खुले में नमाज पढ़ने पर रोक, एसएसपी ने जारी किया आदेश

उत्तर प्रदेश की नोएडा पुलिस ने सेक्टर 58 औद्योगिक क्षेत्र स्थित कंपनियों को चिठ्ठी लिखकर कर्मचारियों से खुले में नमाज पढ़ने से बचने की सलाह दी है। जारी आदेश में कहा गया है कि मुस्लिम कर्मचारी जुमे की नमाज पार्क जैसे खुले एरिया में न पढ़ें।

Aditya Mishra
Published on: 25 Dec 2018 9:30 AM GMT
यूपी: नोएडा में खुले में नमाज पढ़ने पर रोक, एसएसपी ने जारी किया आदेश
X

नोएडा: उत्तर प्रदेश की नोएडा पुलिस ने सेक्टर 58 औद्योगिक क्षेत्र स्थित कंपनियों को चिठ्ठी लिखकर कर्मचारियों से खुले में नमाज पढ़ने से बचने की सलाह दी है। जारी आदेश में कहा गया है कि मुस्लिम कर्मचारी जुमे की नमाज पार्क जैसे खुले एरिया में न पढ़ें।

आदेश का उल्लंघन होने पर कंपनियां दोषी होंगी और विधि सम्मत उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें...RERA शिकायतों में नंबर वन बना नोएडा, आशियाने की चाहत में लुट रहे लोग

ये है पूरा मामला

गौतमबुद्धनगर के SSP डॉक्टर अजय पाल शर्मा ने पत्र लिख कर सभी कंपनियों को निर्देश दिया है कि कर्मचारियों को खुले में नमाज न पढ़ने दे। आदेश का उल्लंघन होने पर कंपनियां दोषी होंगी और विधि सम्मत उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। बताया जा रहा है कि नोएडा के सेक्टर-58 में बिना अनुमति के नमाज पढ़ने के बाद पुलिस ने ये आदेश जारी किया है।

यह आदेश किसी भी धार्मिक आयोजन के लिए है। यह भी जानकारी मिली है कि नोएडा सेक्टर-58 कोतवाली क्षेत्र के सिर्फ एक पार्क को लेकर विवाद है। वहीं, आधिकारिक पुष्टि की बात करें तो पूरे नोएडा में किसी तरह की पाबंदी से पुलिस ने इनकार किया है।



खुले स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक

एसएसपी अजयपाल शर्मा के मुताबिक, नोएडा सेक्टर 58 में खुले स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। इस नोटिस के संबंध में एसएसपी अजय पाल शर्मा का कहना है कि सेक्टर 58 में नोएडा प्राधिकरण का पार्क है। इस पार्क में धार्मिक आयोजन के लिए कुछ लोगों द्वारा इजाजत मांगी गई थी, लेकिन इसकी इजाजत अभी तक सिटी मजिस्ट्रेट द्वारा जारी नहीं की गई है। इजाजत नहीं मिलने के बावजूद वहां भारी संख्या में लोग जुटे, ऐसे में उन्हें बताया गया कि आयोजन की इजाजत अभी भी नहीं हुई है। यही सूचना सभी कंपनियों को भी दी गई है।

एसएसपी का कहना है कि ये सूचना किसी धर्म विशेष के लिए न होकर सभी व्यक्तियों के लिए है। सभी से उम्मीद की जाती है कि गौतमबुद्धनगर पुलिस का सौहार्द्र और शांति व्ययवस्था बनाए रखने में सहयोग करेंगे।

ये भी पढ़ें...खुशखबरी: अब जल्‍द सच होगा नोएडा में अपने घर का सपना, प्राधिकरण ने जारी किए प्रमाण पत्र

पुलिस का पक्ष

कंपनियों का जारी पुलिस के नोटिस में कहा गया है कि पुलिस प्रशासन सेक्टर-58 अथॉरिटी पार्क में शुक्रवार को नमाज समेत किसी भी धार्मिक गतिविधि करने की इजाजत नहीं देता है। संबंधित कंपनी को दिए नोटिस में कहा गया है- 'आपकी कंपनी के कर्मचारी पार्क में नमाज पढ़ते हैं। क्षेत्र के थाना प्रभारी ने नमाज नहीं पढ़ने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में सिटी मजिस्ट्रेट की तरफ से भी कोई अनुमति नहीं दी गई है। बावजूद इसके अगर कोई कर्मचारी पार्क में नमाज पढ़ता है और कंपनी ने को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

यह है वजह

पुलिस की मानें तो सेक्टर 58 के इस पार्क में पहले से ही कुछ लोग शुक्रवार को नमाज पढ़ने जा रहे थे। देखा गया है कि पिछले कुछ हफ्तों से नमाज पढ़ने वालों की संख्या तेजी से इजाफा हुआ है। ऐसे में इस तरह की गतिविधि पर कुछ लोगों ने एतराज जताया है। इस बाबत सेक्टर 58 के एसएचओ पंकज के अनुसार ये निर्देश सभी के लिए हैं।

ये भी पढ़ें...नोएडा में पटाखा चलाने के लिए प्राधिकरण तय करेगा स्थान

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story