×

UP TET Exam 2021: टीईटी परीक्षा पेपर लीक मामले में सचिव नियामक प्राधिकारी (यूपी-टीईटी) निलम्बित

उन परशुचितापूर्ण एवं पारदर्शी ढंग से परीक्षा न कराए जाने का आरोप लगाया गया है। फिलहाल वह निलम्बन अवधि के दौरान बेसिक शिक्षा निदेशालय से सम्बद्व रहेगें।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 30 Nov 2021 11:37 AM GMT
UP TET
X
UP TET की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

UP TET Exam 2021: हाल ही में प्रदेश में टीईटी परीक्षा के दौरान आउट हुए प्रश्नपत्र को लेकर राज्य सरकार ने कड़ी कार्रवाई करते हुए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी (यूपी-टीईटी) संजय कुमार उपाध्याय को निलम्बित कर दिया है। उन पर पेपर लीक कराने तथा गोपनीयता भंग करने के आरोप के तहत यह कड़ी कार्रवाई की गयी है।

उन परशुचितापूर्ण एवं पारदर्शी ढंग से परीक्षा न कराए जाने का आरोप लगाया गया है। फिलहाल वह निलम्बन अवधि के दौरान बेसिक शिक्षा निदेशालय से सम्बद्व रहेगें। इस सम्बन्ध मे सचिव अनामिका सिंह की तरफ से इस आशय के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

यूपी टीईटी परीक्षा-2021 की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

उल्लेखनीय है कि गत रविवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा की परीक्षा के पहले पेपर लीक होने के बाद यह परीक्षा रद्द कर दी गई थी। इस परीक्षा में करीब 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होने थे। इस मामले में लगभग 29 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है। इस बार यूपी टीईटी के लिए 21,62,287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षाएं रविवार को दो पालियों में (10 से 12.30 बजे और 2.30 से 5 बजे तक) राज्य के सभी 75 जिलों के 2,736 परीक्षा केंद्रों पर होनी थी। इसमें 19 लाख 99 हजार 418 परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story