×

UP Third Ground Breaking Ceremony: जानिए ये ग्राउंड ब्रेकिंग आखिर होता क्या है, विशेष महत्व होता है इस समारोह का

UP Third Ground Breaking Ceremony: कुछ ऐसा होना या बनाना जो पहले कभी नहीं किया गया ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Jun 2022 8:51 AM GMT
UP Third Ground Breaking Ceremony
X

ग्राउंड ब्रेकिंग (फोटो: Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack) 

UP Third Ground Breaking Ceremony: औद्योगिक परियोजनाओं की ग्राउंडब्रेकिंग सेरेमनी लखनऊ में आयोजित की जा रही है। पहले भी ऐसी सेरेमनी हो चुकी हैं। आखिर ये सेरेमनी होती क्या है और इसे ग्राउंडब्रेकिंग क्यों कहते हैं, जानते हैं इसके बारे में।

दरअसल, ग्राउंडब्रेकिंग शब्द जब विशेषण के रूप में उपयोग किया जाता है, तो उसका अर्थ है - कुछ ऐसा होना या बनाना जो पहले कभी नहीं किया गया, देखा या बनाया गया हो। यानी कोई अभिनव कार्य। ग्राउंडब्रेकिंग को आप भूमिपूजन भी कह सकते हैं जो सभी धर्म और संस्कृतियों में होते आये हैं। लगभग हर संस्कृति में जमीन को तोड़ना और आधारशिला रखना, दोनों एक ही समारोह का हिस्सा थे। आप कोई नया बिजनेस शुरू कर रहे हैं जिसमें कोई निर्माण नहीं होना है लेकिन चूंकि ये अभिनव कार्य है सो इसे भी ग्राउंडब्रेकिंग कहा जायेगा।

आमतौर पर ग्राउंडब्रेकिंग के कार्य को पृथ्वी को तोड़ने का प्रतिनिधित्व माना जाता था। प्राचीन काल में इसमें अर्पण और बलि का प्रचलन हुआ करता था। यह अनुष्ठान कल्पना में उत्पन्न एक अवधारणा को भौतिक और वास्तविक बनाने और बनाने के कार्य के महत्व का प्रतिनिधित्व था।

कोई भी निश्चित रूप से यह नहीं कह सकता कि ग्राउंडब्रेकिंग समारोहों की परंपरा कहां से आई है, लेकिन यह एक सार्वभौमिक प्रथा है और दुनिया की सभी प्राचीन सभ्यताओं में इसके उपयोग के प्रमाण मिले हैं।

कटिंग या सोड-कटिंग

ग्राउंडब्रेकिंग को कटिंग या सोड-कटिंग के रूप में भी जाना जाता है। कई संस्कृतियों में ये एक पारंपरिक समारोह होता है जिसमें किसी भवन या अन्य परियोजना के निर्माण के पहले दिन का जश्न मनाया जाता है। इस तरह के समारोहों में अक्सर राजनेता और व्यवसायी या अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होते हैं। ग्राउंडब्रेकिंग का शाब्दिक अर्थ जमीन को तोड़ना होता है। मिसाल के तौर पर बिल्डिंग निर्माण में पहली बार फावड़ा चलाया जाना। सो इस काम के दौरान इस्तेमाल किया जाने वाला वास्तविक फावड़ा अक्सर एक विशेष औपचारिक फावड़ा होता है, जो बाद में डिस्प्ले के लिए सहेजा कर रखा जाता है। अन्य ग्राउंडब्रेकिंग समारोहों में निर्माण के पहले दिन को चिह्नित करने के लिए फावड़े के बजाय बुलडोजर का उपयोग किया जाता है। कुछ महत्वपूर्ण समारोहों में, निर्माण के पहले दिन को चिह्नित करने के लिए फावड़ा और बुलडोजर दोनों का उपयोग किया जाता है।

निजी तौर पर ग्राउंडब्रेकिंग समारोह कैसे बेहतरीन तरीके से आयोजित किया जाए, आयोजन में क्या नया आईडिया हो सकता है, इस बारे में सलाह देने वाली वेबसाइटों की भरमार है। पश्चिमी देशों में ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह मकान बनाने से लेकर मकान रेनोवेशन तक में आयोजित किये जाते हैं। इसके लिए स्पेशल फावड़े, सजावट, पार्टी, बच्चों के लिए रोगराम, ड्रेस आदि के बारे में गाइड करने वाली कंपनियों और वेबसाइटों की कमी नहीं है।

फेंगशुई में ग्राउंडब्रेकिंग

फेंग शुई के अनुसार, जब भी आप एक नया उद्यम शुरू करते हैं, अचल संपत्ति विकसित करते हैं, या प्रमुख उपकरण खरीद करते हैं, तो आप एक ऐसा कार्य करते हैं जो आपके पर्यावरण की ऊर्जा में विघटनकारी परिवर्तन पैदा करता है। ऐसी संभावना है कि आप ब्रह्मांडीय शक्तियों को इस तरह से परेशान कर सकते हैं जो नकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करती है या क्षेत्र में रहने वाली आत्माओं को उत्तेजित करती है। इसलिए कुछ अनुष्ठानों और समारोहों को करना महत्वपूर्ण है ताकि प्रकृति को नई परियोजना या संरचना के लिए अपनी स्वीकृति देने की अपील की जा सके।

फेंगशुई एक्सपर्ट्स के अनुसार, ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह भूमि को तैयार करता है और इसे निर्माण के लिए तैयार करने के लिए पृथ्वी का सम्मान करता है। इस समारोह में मंत्र, प्रार्थना और अनुष्ठान प्रसाद शामिल हो सकते हैं ताकि शुभ ब्रह्मांडीय बलों को निर्माण की रक्षा और आशीर्वाद देने के लिए कहा जा सके। यह किसी भी अवशिष्ट अनिष्ट शक्तियों को निष्प्रभावी करने का एक साधन भी है जो दुर्घटना या कार्य में देरी का कारण बन सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story