×

Railway Stations Name: तीन रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए, प्रतापगढ़ जंक्शन बना - माँ बेल्हा देवी धाम

Railway Stations Name: प्रतापगढ़ जंक्शन का नाम बदलकर मां बेल्हा देवा धाम कर दिया गया है। इसके अलावा अंतू का नाम बदलकर मां चंद्रिका देवा धाम और बिशनाथगंज का नाम शनिदेव धाम बिशनाथगंज कर दिया गया है।

Jugul Kishor
Published on: 6 Oct 2023 3:14 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2023 4:52 AM GMT)
UP Railway Stations Name Change
X

प्रतापगढ़ जंक्शन का बदला गया नाम (सोशल मीडिया)

Railway Stations Name: उत्तर प्रदेश में जिलों और शहरों के नाम बदलने के बाद अब रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने शुरू कर दिये गए हैं। यूपी के तीन रेलने स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। ये तीन रेलवे स्टेशन प्रतापगढ़ जिले के हैं। प्रतापगढ़ जंक्शन का नाम बदलकर मां बेल्हा देवा धाम कर दिया गया है। इसके अलावा अंतू का नाम बदलकर मां चंद्रिका देवा धाम और बिशनाथगंज का नाम शनिदेव धाम बिशनाथगंज कर दिया गया है। इस बारे में उत्तर रेलवे की ओर से देर रात अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

जल्द और रेलवे स्टेशनों के बदले जाएंगे नाम

प्रतापगढ़ जनपद में जिन तीनों रेलवे स्‍टेशनों के नाम बदले गए हैं, वह प्रतापगढ़ के प्रमुख धार्मिक स्‍थल हैं। जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने यह फैसला किया है कि इन रेलवे स्‍टेशनों का नाम धार्मिक स्‍थलों के नाम पर ही रखा जाए। इतना ही नहीं भारतीय रेलवे जल्‍द ही और रेलवे स्‍टेशनों के नाम बदलने की तैयारी कर रहा है।

कोड बदलने में आ रही थी दिक्कत

ये तीनों रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अंतर्गत आते हैं। सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया था कि विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय से आदेश मिलने के बाद इनके नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी, लेकिन कोड बनाने में दिक्कत आ रही थी। कोड में कुछ बदलाव करने को लेकर गृह मंत्रालय को पत्र भेजा गया था। वहीं गृह मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद इनका नया कोड भी बना दिया गया है साथ ही नाम बदलने की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

अब तीनों रेलवे स्टेशनों का होगा ये नया कोड

प्रतापगढ़ जंक्शन से बने मां बेल्हा देवी धाम का नया कोड MBDP, मां चंद्रिका देवी धाम अंतू का कोड MCDA, शनिदेव धाम बिशनाथगंज का कोड SBTJ कर दिया गया है। अब इन नामों से सर्च करने पर इन रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकारी मिलेगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story