×

जय हो! अब यूपी के 5 हजार प्राइमरी स्कूल बनेंगे English Medium

Rishi
Published on: 7 Oct 2017 3:30 PM GMT
जय हो! अब यूपी के 5 हजार प्राइमरी स्कूल बनेंगे English Medium
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने शनिवार को प्रदेश सरकार के 6 माह पूरे होने पर प्रेस वार्ता करके प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित 5 हजार स्कूलो को इंगलिश मीडियम से चलाने का एलान किया। मंत्री अनुपम जायसवाल ने कहा कि सरकारी स्कूल के बच्चे किसी से कम नहीं हैं। वो कॉन्वेंट के बच्चों को भी पछाड़ सकते हैं।

टीचर्स के लिए चलेगा स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम

बेसिक शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ने कहा कि प्रदेश के शिक्षकों के लिए स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया जायेगा। इससे वो खुद को अपग्रेड करके बच्चो को गुणवत्ता परक शिक्षा दे सकेंगे। इसके लिए विभाग ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। इसके अलावा प्रदेश के 1 लाख 6 हजार शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज होना शुरू हो चुकी है।इसकी व्यापकता को बढ़ाया जाएगा। मध्याह्न भोजन योजना में बजट में कमी के चलते फ्रूट डे पर फल नहीं बांट पा रहे हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए केंद्र से बजट मांगा है।

शबरी संकल्प अभियान की होगी शुरुआत

मंत्री जायसवाल ने कहा कि बाल विकास और पुष्टाहार विभाग के शबरी संकल्प अभियान को जल्द शुरू किया जायेगा।इसके लिए 39 जनपदों के चयन प्रक्रिया की कार्यवाही को पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही पुष्टाहार में भेजे जाने वाले सामान और वितरण की शत प्रतिशत ट्रेकिंग की जायेगी। इस से दुरूपयोग की संभावना को रोका जा सकेगा। वर्ष 2017-18 में ही 7700 आंगनबाड़ी केंद्र के भवनों के निर्माण कार्यो को पूरा किया जायेगा। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को डिजिटल रूप से सक्रीय करने के लिए 51 हज़ार 195 कार्यकत्रियों को स्मार्ट फोन भी दिया जायेगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story