×

UP Police News: पुलिस विभाग में हुई कई भत्तों में 25 फीसदी वृद्धि, सिम भत्ता भी मिलेगा

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार ने निरीक्षक, उपनिरीक्षक, लिपिक संवर्ग, मुख्य आरक्षी और आरक्षी पद के कर्मियों के लिए उनके पौष्टिक आहार भत्ते में 25 फीसदी की वृद्धि की गयी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 29 Dec 2021 2:41 PM GMT
up police
X

यूपी पुलिस (फोटो : सोशल मीडिया )

UP News: विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के पहले पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर कई भत्तों में वृद्धि (increase in allowances) की गई है। प्रदेश की योगी सरकार का यह एक बड़ा राजनीतिक कदम कहा जा रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने निरीक्षक (Inspector) , उपनिरीक्षक (Sub-Inspector) , लिपिक संवर्ग (Clerical Cadre), मुख्य आरक्षी (Chief Constable) और आरक्षी (Constable Posts) पद के कर्मियों के लिए उनके पौष्टिक आहार भत्ते में 25 फीसदी की वृद्धि की गयी है। साथ ही नागरिक पुलिस व पीएसी के फील्ड ड्यूटी पर तैनात उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी तथा आरक्षी पद के कर्मियों को वार्षिक रूप से 2000 रूपये सिम भत्ता दिये जाने का भी निर्णय लिया गया है।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि निरीक्षक उपनिरीक्षक लिपिक संवर्ग को वर्तमान में अनुमन्य भत्ता 1200 रूपये से बढ़ाकर 1500 रूपये, मुख्य आरक्षी/आरक्षी को वर्तमान अनुमन्य भत्ता 1500 रूपये से बढ़ाकर 1875 रूपये तथा चतुर्थ श्रेणी के कर्मियों को वर्तमान अनुमन्य भत्ता 1350 रूपये से बढ़ाकर 1688 रूपये करने का निर्णय लिया गया है।

वार्षिक रूप से 2,000 रुपए का सिम भत्ता

अपर मुख्य सचिव गृह ने यह भी बताया कि प्रदेश के अन्दर कानून-व्यवस्था एवं शान्ति व्यवस्था को बनाए रखने, विभिन्न घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने तथा घटना स्थल पर शीघ्रातिशीघ्र पहुंचने के दृष्टिगत पीएसी व नागरिक पुलिस के फील्ड ड्यूटी पर तैनात उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी तथा आरक्षी तक के कर्मियों को वार्षिक रूप से 2,000 रुपए का सिम भत्ता 2 भागों में प्रथम जनवरी में रूपये 1000 (जनवरी से जून) एवं द्वितीय जुलाई में रूपये 1000 (जुलाई से दिसम्बर) दिये जाने का भी निर्णय लिया गया है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story