×

''यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा'', बनेगा पर्यटकों का हब

यूपी में पर्यटन की अपार संभावनाओं पर काम करने के लिए केंद्र सरकार और यूपी सरकार के बीच मिल कर कार्य करने की योजना तैयार हो गई है इस बात की जानकारी आज रश्मि वर्मा ,सचिव पर्यटन मंत्रालय,भारत सरकार और यूपी के प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में

Anoop Ojha
Published on: 16 Feb 2018 8:38 AM GMT
यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा, बनेगा पर्यटकों का हब
X
''यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा'', बनेगा पर्यटकों का हब

लखनऊ: यूपी में पर्यटन की अपार संभावनाओं पर काम करने के लिए केंद्र सरकार और यूपी सरकार के बीच मिल कर कार्य करने की योजना तैयार हो गई है इस बात की जानकारी आज रश्मि वर्मा ,सचिव पर्यटन मंत्रालय,भारत सरकार और यूपी के प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।केंद्रीय पर्यटन सचिव रश्मि वर्मा ने राजधानी के एक निजी होटल में क्षेत्रीय समीक्षा बैठक में बताया कि पर्यटन का जीडीपी में सात फीसदी और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में 12 प्रतिशत योगदान है।

रश्मि वर्मा सचिव पर्यटन ने कहा कि स्वदेश दर्शन योजना के तहत यूपी को चुना गया है।आर्थिक विकास और जीडीपी की बढ़ोतरी पर्यटकों और पर्यटन से आता है और रोजगार के आयाम आते है। यूपी सरकार को और प्रदेश को कैसे पर्यटन के क्षेत्र में कैसे बढ़ाया जाए।इस काम के लिए हम डिजिटल मीडिया इलेक्ट्रॉनिक और प्रिन्ट मीडिया का भी हम सहयोग लेंगे।देश भर में पर्यटकों को देश में अपने पर्यटक स्पॉट के बारे में GBFC जानकारी देंगे।इन्क्रेडिबल इंडिया की वेबसाइट जल्द लांच होगी इसमें पर्यटकों के अनुसार जानकारी मिलेगी।

योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा,जल्द ही एप और वेबसाइड दोनों ही लांच होगी।ई बीजा से भी मिल रहा है फायेदा।दो एमओयू साइन हुए है यात्रा डॉट कॉम जैसे कंपनियों से करार हुआ है।स्वदेश दर्शन योजना में सात योजनाएं शुरू हुई है 480 करोड़ का फण्ड स्वीकृत हुआ है।प्रसाद योजन 5 योजना तय की गई है 1डेढ़ करोड़ का बजट है।कुम्भ मेले के आयोजन में अभी से काम शुरू हो गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आये।स्किल डेवलपमेंट को लेकर केंद्र सरकार संजीदा है प्रशिक्षण के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा।

रश्मि वर्मा ,सचिव पर्यटन मंत्रालय ,भारत सरकार और यूपी के प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि स्वदेश दर्शन और प्रचार प्रसार ,इंस्टिबल इंडिया 2 को लांच किया गया है,और जागरूक करने की जरूरत है। अब जो रुचि होगी उसी तरह से काम किया जाएगा। इस तरह विभाग तीन क्षेत्र में खर्च करेगा।जागरूकता के लिये मेले का आयोजन किया जाएगा, सभी वर्गों की मदद ली जाएगी। अंतरराष्ट्रीय पर मेले का आयोजन किया जाएगा।यह प्रेस कॉन्फ्रेंस मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री रीता जोशी से मुलाकात के बाद आज हुई है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मीनाक्षी शर्मा ने कहा,पर्यटकों का हब है।पर्यटन के क्षेत्र 15,6 प्रतिशत का इजाफा हुआ है पर्यटन के क्षेत्र में इस वर्ष भी हम ग्रोथ करेंगे यूपी।सुमन बिरला आशिमा मेहरोत्रा भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद रहीं।

खास बातें

-यूपी में स्वदेश योजना के लिए 480 करोड़ सैंक्शन

-प्रसाद योजना की पांच योजनाओं के लिए 150 करोड़ सैंक्शन

-यूपी की नई पर्यटन नीति प्रस्तावित,इसमें सब्सिडी और अन्य सुविधाएं शामिल

-27 एमओयू पर्यटन के ​तहत टेकअप हुए हैं

-यूपी के 22 से 23 इको टूरिज्म स्थलों को बढावा देने पर जोर

-11 कम्पनियों ने हेलीकाप्टर सेवा शुरू करने में रूचि दिखाई है

-सीएम होली बरसाने में मनाएंगे,

-वहां मणिपुर, राजस्थान और असम के होली से जुड़े कार्यक्रम भी लाए जाएंगे

-18 फरवरी को 5:30 बजे विदेश मंत्री से कुंभ पर सीएम योगी आदित्यनाथ चर्चा करेंगे

-टैग लाइन''यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा''

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story