×

यूपी विधानसभा सत्र: 20 को पेश होगा अनुपूरक बजट, योगी सरकार का अंतिम सत्र!

UP Vidhan Mandal Monsoon Session: उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आगामी 17 अगस्त से शुरू हो रहा है, जो कि 24 अगस्त को समाप्त हो जाएगा।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Shreya
Published on: 9 Aug 2021 2:18 PM GMT
UP Vidhan Sabha
X

यूपी विधानसभा की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

UP Vidhan Mandal Monsoon Session: उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आगामी 17 अगस्त से शुरू हो रहा है। यह सत्र काफी लघु रखा गया है। सत्र के अंतिम 24 अगस्त को वित्तीय वर्ष 2021 -22 के लिए अनुदान मांगों पर मतदान तथा विनियोग विधेयक के साथ ही सदन में विधाई कार्य निपटाए जाएंगे। विधानसभा अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित ने आज मानसून सत्र के लिए विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया।

कार्यक्रम के तहत 17 अगस्त को पहले दिन निधन के निर्देश के बाद विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी जाएगी। अगले दिन 18 अगस्त को विधानसभा के औपचारिक कार्य जैसे अध्यादेश की अधिसूचना के बाद अगले दिन 19 अगस्त को मोहर्रम के कारण विधानसभा की कार्यवाही संचालित नहीं की जाएगी। इसके बाद 20 अगस्त को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए अनुपूरक अनुदान की मांगों समेत अन्य विधाई कार्य निबटाये जाएंगे।

24 अगस्त को खत्म होगी कार्यवाही

21 और 22 अगस्त यानी शनिवार और रविवार होने के कारण विधानसभा की कार्यवाही नहीं होगी। इसके बाद 23 अगस्त को विधानसभा की कार्यवाही के दौरान राज्य सरकार अपने विधाई कार्यों को पूरा करेगी। फिर अगले दिन यानी 24 अगस्त को वित्तीय वर्ष 2021- 22 की अनुपूरक मांगों पर चर्चा, मांगों पर विचार एवं मतदान के बाद विधानसभा की कार्यवाही समाप्त हो जाएगी।

माना जा रहा है कि राज्य सरकार विधानसभा सत्र के दौरान उत्तर प्रदेश नगरीय किरायेदारी अध्यादेश 2021 के अलावा उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश तथा उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेशके अलावा अन्य विधेयक पेश करेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अनुपूरक बजट से पूरे होंगे परियोजनाओं

राज्य सरकार विधानसभा चुनाव के पहले अपनी नई और पुरानी योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए ही अनुपूरक बजट ला रही है जिससे चुनाव की घोषणा के पहले इन सारी योजनाओं जैसे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे जेवर एयरपोर्ट फिल्म सिटी तथा मेट्रो आदि की सभी परियोजनाओं को पूरा किया जा सके।

उधर विपक्षी दलों ने राज्य सरकार को विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान विपक्ष ने की पूरी तैयारी कर रखी है। विपक्ष पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा और महिला सुरक्षा के मुद्दों आदि के साथ ही यूपी में जनसंख्या नियंत्रण कानून के खिलाफ भी विपक्ष राज्य सरकार को घेरने को तैयार है। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की साडे 4 साल पुरानी योगी सरकार का यह अंतिम बजट होगा यहां यही बताना जरूरी है कि उत्तर प्रदेश विधान मंडल का पिछला सत्र 18 फरवरी को शुरू हुआ था जिसकी अंतिम बैठक 4 मार्च को हुई थी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story