×

UP Vidhan Sabha Special Session: विधानसभा उपाध्यक्ष के लिए मतदान शुरू, कांग्रेस ने किया बहिष्कार

UP Assembly Session Today: इस विशेष सत्र में 15 विधेयकों पर संशोधन का प्रस्ताव भी रखा जाएगा।

Shreedhar Agnihotri
Report Shreedhar AgnihotriPublished By Monika
Published on: 18 Oct 2021 7:21 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2021 10:33 AM GMT)
UP Assembly Session Today
X

विधानसभा का विशेष सत्र शुरू (photo : अशुतोष त्रिपाठी न्यूज ट्रैक)

UP Vidhan Sabha Special Session Today: उत्तर प्रदेश विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र शुरू हो गया है (vidhansabha ek divasiya satra shuru) । विधान भवन (vidhan bhavan) में आहूत किये गए इस सत्र में पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Former Chief Minister Kalyan Singh) व अन्य को श्रद्धांजलि दिये जाने के बाद विधानसभा उपाध्यक्ष का चुनाव होना है (vidhansabha upadhyaksh chunav) । इस विशेष सत्र में 15 विधेयकों पर संशोधन का प्रस्ताव भी रखा जाएगा। इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण विधेयकों पर चर्चा पर भी होनी है। इस सत्र में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नहीं आ रहे हैं। विधान भवन पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में विधानसभा सत्र को संबोधित किया एवं उपाध्यक्ष पद के मतदान कार्यक्रम में भाग लिया। देखें फोटो...


देखें फोटो...


न्यूजट्रैक संवाददाता Shridhar Agnihotri के अनुसार 11 बजकर आठ मिनट पर UP विधानसभा (UP Vidhan Sabha Today News) के डिप्टी स्पीकर चुनाव पर मतदान शुरू हो गया है। मतदान 3 बजे तक चलेगा। सपा ने सदन में हंगामा शुरू किया। उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए कांग्रेस ने मतदान का बहिष्कार किया है। नितिन अग्रवाल और नरेंद्र सिंह वर्मा मैदान में हैं। क्रॉस वोटिंग पर सबकी नजर है।

इससे पहले विधानसभा विशेष सत्र (Vidhan Sabha Vishesh satra Ka Virodh) से पहले विधानसभा के सामने विपक्षी पार्टियों ने किया जमकर प्रदर्शन समाजवादी पार्टी विधायकों ने विधानसभा के सामने विरोध में उड़ाये काले ग़ुब्बारे, बढ़ते गैस सिलेंडर में दाम को लेकर हाथ में गैस सिलेंडर का पोस्टर लेकर समाजवादी पार्टी के विधायकों ने विरोध प्रदर्शन किया। विधानसभा गेट के बाहर मौजूद पुलिस कर्मियों ने समाजवादी पार्टी के विधायकों को हटाया।

11 बजे विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई,सीएम योगी आदित्यनाथ सदन में मौजूद हैं। पूर्व मुख्यमंत्री राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह को मुख्यमंत्री समेत विपक्ष के नेताओं ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की इस मौके पर पूरे सदन ने 2 मिनट का मौन रखा।

यूपी विधानसभा को 14 साल बाद आज मिलेगा उपाध्यक्ष। 2007 में राजेश अग्रवाल यूपी असेंबली के डिप्टी स्पीकर थे। BJP ने सपा के बागी नेता नितिन अग्रवाल को समर्थन दिया है। सपा ने नरेंद्र वर्मा को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी समर्थित नितिन अग्रवाल की जीत तय मानी जा रही है।

बसपा सदस्यों ने विधानसभा उपाध्यक्ष के चुनाव के विरोध में सदन से वाक आउट किया। नेता विरोधी दल राम राम चौधरी ने कहा की परंपराओं को ना तोड़िए और आज का चुनाव कैंसिल कीजिए। संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा के चुनाव होने दीजिए अगली बार रामगोविंद चौधरी को विधानसभा का उपाध्यक्ष बनाया जाएगा। इस पर नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने कहा कि अगली बार हम सरकार में होंगे।

विपक्ष के प्रत्याशी नरेंद्र सिंह वर्मा के प्रस्तावक राकेश प्रताप सिंह धर्मराज सिंह यादव है जबकि समर्थक शैलेंद्र यादव ललई तथा पुष्कर एडवोकेट हैं जबकि नितिन अग्रवाल के समर्थक आशुतोष टंडन, सुरेश कुमार खन्ना, अनिल सिंह तथा रामपुर वर्मा बने जबकि समर्थकों में छत्रपाल सिंह व स्वामी प्रसाद मौर्य राकेश सिंह तथा राजकुमार अग्रवाल हैं

विधानसभा उपाध्यक्ष चुनाव पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा हम लोगों ने कोई परंपरा नहीं तोड़ी है। साढ़े 4 साल तक सपा ने प्रत्याशी नहीं दिया। उन्होंने कहा सपा ने आपसी गुटबाजी से प्रत्याशी नहीं भेजा, अब हम अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह कर रहे हैं।

विधानसभा का विशेष सत्र शुरू (photo : अशुतोष त्रिपाठी न्यूज ट्रैक)

वंदे मातरम के साथ सत्र की शुरुआत हुई इसके बाद सूचनाएं लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इसके बाद विधानसभा उपाध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू होगी जिसमें नितिन अग्रवाल और नरेंद्र सिंह वर्मा ने नामांकन कराया है (Nitin Agarwal Narendra Singh ka namankan) । गौरतलब है कि विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने कल कार्यमंत्रणा समिति की बैठक के बाद विधानसभा उपाध्यक्ष के चुनाव पर मोहर लगा दी थी।

समाजवादी पार्टी का विरोध (फोटो: अशुतोष त्रिपाठी न्यूज ट्रैक )

सत्र शुरू होने से पहले कांग्रेस व समाजवादी पार्टी का विरोध (Congress Samajwadi party ka virodh)

लेकिन सत्र शुरू होने से पहले ही कांग्रेस (congress ka virodh pradarshan) व समाजवादी पार्टी द्वारा इस का विरोध शुरू कर दिया गया है। समाजवादी पार्टी के नेता और कार्यकर्ता विधान भवन के परिसर और बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। समाजवादी पार्टी (samajwadi party ka virodh pradarshan) के कार्यकर्ता जहां महंगाई का विरोध कर रहे हैं वहीं कांग्रेस लखीमपुर खीरी कांड (Lakhimpur Kheri kand) को लेकर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी (Ajay Mishra Teni) के इस्तीफे की मांग पर अड़ी है ।


विधानसभा उपाध्यक्ष के चुनाव का भी विरोध

कांग्रेस विधानसभा उपाध्यक्ष के चुनाव का भी विरोध कर रही है जबकि समाजवादी पार्टी विशेष सत्र के औचित्य पर सवाल उठा रही है। उसका कहना है कि विपक्ष से सलाह मशविरा किये बगैर सत्र आहूत किया जाना गलत परंपरा की शुरुआत है। उसका दबाव है कि लखीमपुर हिंसा पर सदन में चर्चा हो।

जबकि कल हुई कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में सपा से रामगोविंद चौधरी, राकेश प्रताप सिंह, बसपा से शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली व कांग्रेस से आराधना मिश्रा उपस्थित रही थीं

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story