×

यूपी बजट सत्र 2021 कल से: विधानसभा स्पीकर की सभी दलों से अहम अपील, बैठक में कही ये बात

कल से शुरू होने वाले यूपी बजट सत्र को लेकर आज राजधानी लखनऊ के विधान भवन में विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें सदन के नेता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए।

Shivani Awasthi
Published on: 17 Feb 2021 1:09 PM GMT
यूपी बजट सत्र 2021 कल से: विधानसभा स्पीकर की सभी दलों से अहम अपील, बैठक में कही ये बात
X

लखनऊ- उत्तर प्रदेश में बजट सत्र 2021 -22 की कल यानी गुरूवार से शुरुआत हो रही है, जिसके संचालन को लेकर आज उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बैठक की।इस दौरान उन्होंने सभी दलीय नेताओं से सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया। आज विधान भवन में आयोजित सर्वदलीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नेता प्रतिपक्ष राम गोविन्द चैधरी सहित सभी दलों के नेता मौजूद रहे, जिन्होंने यूपी विधानसभा अध्यक्ष को सदन चलाने में सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

उत्तर प्रदेश बजट सत्र 2021 -22 से पहले स्पीकर हृदय नारायण दीक्षित की बैठक

दरअसल, कल से शुरू होने वाले यूपी बजट सत्र को लेकर आज राजधानी लखनऊ के विधान भवन में विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें सदन के नेता मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए।

ये भी पढ़ें- सरकार ने आपके इस सुरक्षित डेटाबेस को बेचा, इतने करोड़ रुपए की हुई कमाई

सीएम योगी बोले- कोविड-19 का सामना करते हुए 6 महीने बाद मिले हम सब

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि लगभग 6 महीने बाद हम सब कोविड-19 संक्रमण एवं चुनौतियों का सामना करते हुए आज मिल रहे है। उन्होंने कहा कि हम सार्थक और रचनात्मक बहस एवं विचार-विमर्श को बढ़ावा देने के साथ-साथ अधिकतम समय तक कार्यवाही चलाने के लिए प्रतिबद्ध है। सदन की उच्च गरिमा और मर्यादा को बनाये रखते हुए यदि गम्भीर चर्चा को आगे बढ़ाते हुए सदस्यों की गरिमा बढ़ेगी और लोकतंत्र के प्रति आमजन की आस्था बढ़ेगी। सदन में हम सबका आचरण समाज को प्रभावित करता है। एक नई दिशा देता है, उसके माध्यम से समाज फिर अपनी दिशा तय करता है।

सत्र पर सरकार का ये प्रयास

सरकार की ओर से कार्यवाही को सफलतापूर्वक संचालित करने और सदस्यों के द्वारा उठाये गये मुद्दों पर चर्चा करने के लिए सदैव तत्पर रहेंगे। सरकार पूरा प्रयास करेगी की सभी विषयों पर सकारात्मक कार्यवाही हो। यह सत्तापक्ष और विपक्ष की सामूहिक जिम्मेदारी है। इस सत्र में देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश का ई. बजट प्रस्तुत होगा।

ये भी पढ़ें LPG पेट्रोल के बढ़ते दामों को लेकर सरकार पर हमला, रालोद नेता ने लगाया ये आरोप

स्पीकर हृदय नारायण दीक्षित की अपील

स्पीकर ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी विधान सभा होने के नाते हमारे ऊपर दायित्व है कि हम संविधान के प्रति प्रतिबद्ध परंपरा, प्रतिबद्ध संस्कृति और हर तरह से संविधान के प्रति निष्ठावान होकर सदन की कार्यवाही को मधुरतापूर्वक चलाये। सदन में सारवान और गुणवत्तापूर्ण चर्चा को इसके लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है।

बैठक में शामिल हुए ये नेता

बैठक में नेता विरोधी दल रामगोविन्द चौधरी, बहुजन समाज पार्टी के नेता लाल जी वर्मा और कांग्रेस पार्टी की नेता आराधना मिश्रा मोना एवं अपना दल एस के नेता नील रतन पटेल, सुहेल देव पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर के स्थान पर त्रिवेणी राम ने बैठक में भाग लिया।

इसके अलावा बैठक में संसदीय कार्य मंत्री, सुरेश कुमार खन्ना ने मुख्यमंत्री योगी की भावनाओं के साथ सम्बद्ध करते हुए सभी दलीय नेताओं से सदन के सफल एवं सुचारू रूप से संचालन के लिए सहयोग मांगा।

सत्र का ये है कार्यक्रम

इसके पहले कार्यमंत्रणा की बैठक में अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बताया कि 18 फरवरी से 10 मार्च तक घोषित कार्यक्रमानुसार बैठक होगी। 18 फरवरी को 11ः00 बजे राज्यपाल का दोनों सदनों में एक साथ अभिभाषण होगा। वहीं 22 फरवरी को 11ः00 बजे 2021-22 के आय-व्यय का प्रस्तुतीकरण किया जायेगा।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story