×

VIP Number: वाहनों के वीआईपी नंबरों की बुकिंग शुरू, मात्र इतने रुपए में मिल रहा कार और बाइक का VIP नंबर, जानें प्रॉसेज़

VIP Number Plate: यह बुकिंग यूपी राजधानी लखनऊ के लिए खोली है। यहां पर केवल लखनऊ के यूपी 32 की नई सीरीज के वीआईपी नंबर के लिए बोली लगा सकेंगे।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 24 Feb 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 24 Feb 2023 7:30 AM GMT)
VIP numbers of vehicles Booking open
X

 VIP numbers of vehicles Booking open (Photo: Social Media) 

VIP Number Plate: अगर आपको भी वीआईपी नंबर लेना है तो फटाफट रजिस्ट्रेशन कर लीजिए। दरअसल, शुक्रवार से वीआईपी नंबरों की बुकिंग शुरू हो गई है। यूपी परिवहन विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश की आरटीओ की आधिकारिक वेबसाइट में बुकिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह बुकिंग अगले 14 दिनों तक चलेगी। कार और बाइक के वीआईपी नंबर प्राप्त करने की ऑनलाइन बुकिंग 24 फरवरी, सुबह 10 बजे से शुरु हो चुकी है। अगर आप यूपी से हैं और चाहते हैं कि आपकी कार और बाइक का नंबर आम लोगों से अलग हो तो उसके लिए आज से अगले 14 दिनों तक फटाफट नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुसार आवेदन कर वीआईपी नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि यह बात याद रहे कि वीआईपी नंबर की चाह रखने के लिए आपको अधिक धन भी खर्च करना पड़ेगा। यह राशि एक हजार रुपये से शुरू होकर लाखों तक जा सकती है। मालूम हो कि वीआईपी नंबर पाने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा? और किस कैटेगरी वाले नंबर पर कितने रुपये से बोली शुरू होती है। फिलहाल, यह बुकिंग यूपी राजधानी लखनऊ के लिए भी खोली है। यहां पर केवल लखनऊ के यूपी 32 की नई सीरीज के वीआईपी नंबर के लिए बोली लगा सकेंगे।

वीआईपी नंबर के लिए देना होता है अतिरिक्त पैसा

दरअसल, जब भी आप कार, बाइक या फिर कोई और वाहन खरीदते हैं तो कुछ दिनों बाद परिवहन विभाग पंजीकरण करा के नंबर प्रदान करता है। यह नंबर खुद परिवहन विभाग तय करता है। हालांकि वाहन खरीदते वक्त आप एक नंबर तक अपने मन के मुताबिक चुनने की अनुमित मिल जाती है। अगर वह नंबर पहले से ना किसी को मिला हो। लेकिन एक विशेष सीरीज नंबर पाने के लिए परिवहन विभाग इसका अतिरिक्त शुल्क वसूलता है,जिसको वीआईपी नंबर कहते हैं। यह नंबर तत्काल नहीं मिलते हैं। इसके लिए परिवहन विभाग अलग से बोली प्रक्रिया करवाता है। इस बोली में सफल होने के बाद ही वीआईपी नंबर ग्राहक को प्राप्त होता है।

लखनऊ वालों के लिए खुली बुकिंग

संभागीय परिवहन विभाग से जोड़े एक अधिकारी ने बताया कि यूपी में नए वाहन सीरीज यूपी32 एनएम की बुकिंग की आज सुबह 10 बजे शुरू हो रही है। इस बुकिंग 400 जैसे खास नंबर के लिए नीलानी शुरू होगी। इसके अलावा 0001,0786,3200 जैसे कई वीआईपी नंबरों की मांग अधिक होती है। अगर किसी को कार का वीआईपी नंबर चाहिए तो उसको इस नंबर के लिए 15 हजार रुपये लेकर 1 लाख रुपये तक देना पड़ता है। वहीं, बाइक का वीआईपी नंबर पाने के लिए 5 हजार रुपये से लेकर 25 हजार रुपए खर्च करने होते हैं। यह मूल्य नंबरों पर निर्धारित होता है।

चार श्रेणी में विभाजित होते हैं नंबर

वीआईपी नंबर के हिसाब के परिवहन विभाग इनको 4 श्रेणियों में विभाजित किया है। जो कि नंबर के हिसाब से फीस की कैटेगरी हैं। अगर 001 लेकर 010 तक नंबर चाहिए तो इसकी फीस की कैटेगरी 15000 रुपये है। 100, 200, 300 और 400 जैसे नंबर के लिए फीस कैटेगरी 7500 रुपये है। 0022, 033, 044, 066 और 077 जैसे नंबर के लिए फीस कैटेगरी 6000 रुपए है,जबकि 018, 020, 030, 045 और 060 के नंबर के लिए फीस कैटेगरी 3000 रुपये तक की गई है। अगर इन नंबर पर पहले से आवदेन कई लोगों ने आवेदन किया है। फिर विभाग इन नबंरों के लिए बोली की प्रक्रिया पालन करता है। ऐसे नंबरों का मूल्य काफी अधिक हो जाता है।

कैसे करें अप्लाई?

वीआईपी नंबर पाने के लिए उत्तर प्रदेश के परिवहन विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। उसके बाद होम पेज पर ऑनलाइन मैन्यू पर क्लिक करके फैंसी नंबर के टैग को खोलना होगा। उसके बाद यह स्टेप फॉलो करना होगा,जो नीचे दिए गए हैं।

  • न्यू पब्लिक यूजर को खोल कर अपनी नई यूजर आईडी बनानी होगी।
  • फिर आईडी को लॉग इन करना होगा। यहां पर एक नया इंटरफेस खुलेगा।
  • फिर आपको रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) को चुनकर अपने वाहन के कैटेगरी को चुनना होगा।
  • उसके बाद वीआईपी नंबरो की पूरी सूची आएगी। इस उसकी कीमती लिखी होगी। यहां पर अपना मनपसंद नंबर चुन सकते हैं।
  • फिर कंटिन्यू टू रजिस्टर बटन पर टैप करना करन के साथ यहां पर एक फॉर्म भरना होगा। उसके बाद अपना नंबर पंजीकृत हो जाएगा।
Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story