×

UP Weather Today: यूपी के 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, स्कूलों को बंद रखने का आदेश

Lucknow Me Aaj Ka Mausam: उत्तर प्रदेश के कई जिले इन दिनों मूसलाधार बारिश की चपेट में हैं। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने कुछ जिलों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Sep 2022 12:28 PM GMT (Updated on: 24 Sep 2022 12:28 PM GMT)
Heavy rain alert in 40 districts of UP, order to keep schools closed
X

यूपी के 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, स्कूलों को बंद रखऩे का आदेश: Photo- Social Media

UP Weather Update Today 24 September 2022: राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिले इन दिनों मूसलाधार बारिश (torrential rain) की चपेट में हैं। भारी बारिश से प्रदेश के लोग बेहाल हैं। सड़कों पर जलजमाव (Water logging) के कारण यातायात प्रभावित हो रहा है। मौसम विभाग (meteorological department) ने शनिवार को भी प्रदेश के 40 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटे में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बीते 24 घंटे में राज्य में कुल 12.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई, जो कि औसत अनुमान से 413 फीसदी से अधिक है।

लखनऊ समेत इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश के 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में राजधानी लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कासगंज, शामली, फतेहपुर, ओरैया, बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, चित्रकुट, बस्ती, बाराबंकी, गोरखपुर, महराजगंज, बस्ती, गोंडा, अयोध्या, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, मऊ, आजमगढ़, संत कबीरनगर, देवरिया, बहराइच और सीतापुर शामिल है। मौसम विभाग ने इन जिलों के कलेक्टरों को एहतियातन तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।

इन जिलों में आज बंद रहेंगे स्कूल

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने कुछ जिलों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, बागपत, मेरठ, अलीगढ़, बहराइच, सीतापुर, बुलंदशहर, कानपुर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली, फर्रूखाबाद, बुलंदशहर और कासगंज में आज यानी शनिवार को स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं।

बुलंदशहर में सबसे अधिक बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश बुलंदशहर में हुई है। यहां पर 111.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। दूसरे नंबर पर एटा 97.3 मिलीमीटर और फिर अलीगढ़ 68.1 मिलीमीटर है। तीन दिनों से लगातार भारी बारिश के कारण यूपी के 12 जिलों के 200 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में हैं।

आपदा एवं राहत विभाग के मुताबिक, प्रदेश की 2,23,555 आबादी भारी बारिश के कारण प्रभावित हुई है। शुक्रवार शाम तक बारिश से जुड़े हादसों के कारण यूपी में 24 लोगों ने जान गंवाई है। जगह – जगह फंसे तकरीबन 6700 से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया गया है। गंगा, शारदा, गोंड और घाघरा जैसी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story