×

UP Weather Today: यूपी के 51 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

UP Weather Today: यूपी में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट, चेक करें अपने जिले का मौसम

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 5 Oct 2022 3:37 PM GMT (Updated on: 5 Oct 2022 3:37 PM GMT)
UP Weather
X

UP weather (Image Credit : Social Media)

UP Weather 05 October 2022 : आज देश भर में दशहरा (Dussehra 2022) मेले की धूम है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक आज दशहरा के दिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कई जनपदों में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। राजधानी लखनऊ तथा उसके आसपास की ज्यादातर जनपदों में आज सुबह से ही बादलों का जमावड़ा लगा हुआ है बीते दिन भी जनपद के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली थी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान बाराबंकी उन्नाव लखनऊ तथा कानपुर में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, इस अवधि में इन सभी जनपदों के कुछ हिस्सों में गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की भी संभावना है।

यूपी के 51 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के 50 से अधिक जनपदों में भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक नेपाल से सटे पूर्वी तथा पश्चिमी जनपदों में अगले 3 दिनों तक भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है इस दौरान कई जगहों पर गरज के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं। गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी से आ रही टप रेखा इन दिनों उत्तर प्रदेश के और है जिसके कारण प्रदेश के विभिन्न जनपदों में गरज के साथ अगले कुछ दिनों तक बारिश देखने को मिल सकती है।

इन जिलों में होगी बारिश

अगले 24 घंटे के दौरान होने वाली बारिश को लेकर मौसम विभाग की ओर से यह लो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बलरामपुर, श्रावस्ती, महाराजगंज, बहराइच, लखीमपुर खीरी ,सिद्धार्थ नगर समेत कुछ अन्य जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान अत्यधिक बारिश होने की संभावना है। इस दौरान इन सभी जनपदों में आकाशीय बिजली गिरने का भी अनुमान है मौसम विभाग ने इन सभी जनपदों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है जो अगले 3 दिनों तक जारी रहेगा। भारतीय मौसम विभाग की ओर से कुछ जनपदों में बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है जहां अगले 24 घंटे के दौरान गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। जिन जनपदों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है उनमें गोरखपुर, कुशीनगर, संत कबीर नगर, बस्ती, गोंडा, बाराबंकी, सीतापुर, हमीरपुर, महोबा, सोनभद्र, वाराणसी, देवरिया, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया तथा कुछ अन्य जनपद शामिल हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story