×

UP Weather Today: यूपी में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 24 घंटों में किन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

UP Weather Today: मौसम विभाग के अनुसार 22 जुलाई तक प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। अगले 24 घंटे(24 Hour) में प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश(Rain) होने का अलर्ट भी जारी किया गया है।

Network
Newstrack NetworkWritten By Pallavi Srivastava
Published on: 20 July 2021 3:06 AM GMT (Updated on: 20 July 2021 3:54 AM GMT)
rain alert in UP
X

UP में बारिश का अलर्ट pic(Newstrack)

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) में मानसून(Monsoon) ने एक बार दस्तक देने के बाद करवट बदल ली थी। मगर अब फिर मानसून ने अपनी रफ़्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग(Weather Department) की माने तो अब यूपी(UP) के लोगों को उमस और प्रचंड गर्मी से राहत मिल जाएगी। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे(24 Hour) में प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश(Rain) होने का अलर्ट भी जारी किया गया है।

बता दें कि आषाढ़ के महीने में ही बारिश शुरू हो जाती था परन्तु इस बार ऐसा नहीं हुआ। कहीं-कहीं ही बारिश देखने को मिली। लेकिन आषाण का महीना खत्म होते होते बारिश ने अखिर दस्तक दे ही दी। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार इस बार सावन में बारिश अपने चरम पर रहेगा। एक बार फिर उत्तर प्रदेश में मानसून मेहरबान हुआ है। पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है। अगले 24 घंटों(24 Hour) में बारिश होने के पूरे आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार 22 जुलाई तक प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वी यूपी और पश्चिमी जिलों में कई जगहों पर हल्की से सामान्य बारिश हुई है। पश्चिम यूपी में कई जगह ऐसे भी जहां भारी बारिश हुई। कल से ही राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाके में भी मानसूनी बादल छाए हुए हैं और सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है। और रुक रुक कर बारिश से ही लोगों को गर्मी से राहत मिली है। क्योंकि कहीं कहीं बारिश से मौसम में ठंडक बनी हुई है।

बारिश pic(Photo Newstrack)

कहां हुई कितनी बारिश

बीते 24 घंटों की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक खीरी जिले के मोहम्मदी में सबसे अधिक 18 सेमी बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गयी। वहीं खीरी के ही धौरहरा में 17, बिजनौर में 16, इटावा में 15, कानपुर देहात के एंकिनघाट में 14, शाहजहांपुर में 13, रामपुर के बिलासपुर में 13, मुरादाबाद में 12, बलरामपुर में 11, बांदा में 11, बिजनौर के धामपुर में 11 सेमी बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई। अनुमान के अनुसार पिछले साल के मुताबिक इस साल बारिश कम होने के आसार हैं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story