×

UP Weather Update: जाने यूपी में कब होगी बारिश, सच होगी ये भविष्यवाणी

UP Weather Update Today: मौसम विभाग (IMD Alert in UP) लखनऊ के प्रभारी निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में अगले 48 घंटों में यानी 18-19 जुलाई को मानसून के सक्रिय हो जाएगा।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 17 July 2022 3:17 PM GMT
Rain In Uttar Pradesh
X

यूपी में बारिश (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

UP Weather Update Today: यूपी में बारिश (Rain In Uttar Pradesh) कब होगी। यह सवाल सभी को परेशान कर रहा है। हाल के दिनों में कुछ मिनटों की बौछारों ने उमस और गर्मी को और बढ़ा दिया है। ऊपर से तेज धूप लोगों को झुलसाए हुए है। कई लोग तो यह भी कह रहे हैं कि मौसम विभाग की मानसून को लेकर सारी भविष्यवाणियां बेकार हो गई हैं। बारिश न होने से किसान भी परेशान है। इन तमाम सवालों को लेकर newstrack.com ने मौसम विभाग लखनऊ (Metrological Center Lucknow) के वैज्ञानिक एफ व प्रभारी निदेशक जेपी गुप्ता (Scientist F and Head Metrological Center J.P. Gupta) से खास बातचीत की है।

अगले 48 घंटों में प्रदेश में मानसून सक्रिय

प्रभारी निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में मानसून (Monsoon Uttar Pradesh) सक्रिय होने का समय करीब आ गया है। उन्होंने भविष्यवाणी की कि अगले 48 घंटों में यानी 18-19 जुलाई को प्रदेश में मानसून के सक्रिय हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यह पहले से ही कहा जा चुका था कि इस बार मानसून एक सप्ताह विलंब से सक्रिय होगा।

वैज्ञानिक गुप्ता ने कहा कि बारिश अच्छी होगी और कृषि के लिए फायदेमंद भी होगी। बारिश विलंब से होने से किसानों को जो नुकसान हुआ है इस बार की अच्छी बारिश उसकी भरपाई कर देगी। उन्होंने कहा कि एक बार मानसून सक्रिय होने पर उसका असर देर तक रहता है।

इन स्थानों में बारिश होने की संभावना

उन्होंने कहा कि झांसी, ललितपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, ज्योतिबाफुलेनगर, रामपुर, भीमनगर, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, महाराजगंज कुशीनगर और देवरिया में अनेक स्थानों व कुछ जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा करीब करीब पूरे यूपी में प्रत्येक जिले में मानसून की सक्रियता से कुछ स्थानों व एक दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। प्रभारी निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि मानसून के इंतजार का वक्त अब खत्म होने को है लोगों को जल्द ही गर्मी और तपिश से निजात मिलने का समय करीब है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story