×

देश के टॉप-10 स्मार्ट सिटी की लिस्ट जारी, यूपी के इन 4 शहरों ने बाजी मारी

देश के टाप स्मार्ट शहरों मे इस बार यूपी ने बाजी मार ली है। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने एलान किया है। केन्द्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना में उत्तर प्रदेश की ताज नगरी आगरा ने देश के टाप टेन शहरों की सूची में पहला स्थान हासिल किया है। राज्य के 10 शहरों में से 4 देश भर में टॉप 10 में जगह बनाने में सफल हुए है।

suman
Published on: 15 March 2020 6:07 AM GMT
देश के टॉप-10 स्मार्ट सिटी की लिस्ट जारी, यूपी के इन 4 शहरों ने बाजी मारी
X

लखनऊ देश के टॉप स्मार्ट शहरों मे इस बार यूपी ने बाजी मार ली है। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने एलान किया है। केन्द्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना में उत्तर प्रदेश की ताज नगरी आगरा ने देश के टाप टेन शहरों की सूची में पहला स्थान हासिल किया है। राज्य के 10 शहरों में से 4 देश भर में टॉप 10 में जगह बनाने में सफल हुए है।

यह पढ़ें...पंचायत चुनाव 2020: आज तय होगा ‘गांव में किसकी सरकार’, मतदान शुरू

राज्य के नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने बताया कि आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा की गयी ऑल इण्डिया रैंकिंग में प्रदेश के चार शहरों ने टॉप टेन में स्थान प्राप्त किया है। नियमित मॉनीटरिंग, योजनाओ में जन भागीदारी सुनिश्चित की गई है जिसके शानदार परिणाम प्राप्त होने शुरू हो गये है। स्मार्ट सिटी की रेकिंग शहरो में क्रियान्वित की जा रही योजनाओ, जनसामान्य के लिये उनकी उपयोगिता, जन सहभागिता और योजना के प्रभावी किन्यान्वयन के आधार पर होती है।

आगरा पहले नंबर पर

आगरा ने पिछले साल जारी रैकिंग में 11 पायदान की छलांग लगाते हुये प्रथम स्थान हासिल किया। पिछले साल नवम्बर की रैंकिंग में केवल कानपुर टॉप टेन शहरों में सातवें स्थान पर था। इस लिस्ट में आगरा 12वें, वाराणसी 13वें, प्रयागराज 24वें, लखनऊ 42वें, अलीगढ़ 55 वें, झांसी 65वें, सहारनपुर 79वें, बरेली 88वें एवं मुरादाबाद 100वें स्थान पर था। उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना की रैंकिंग में देश में राज्य ने सुधार करते हुए नौवां स्थान प्राप्त किया है।

आगरा ने ऑल इण्डिया रैंक में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस अवधि में लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी एवं प्रयागराज शहरो में इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) परियोजनाये शुरू हो गई है। श्री टंडन ने कहा कि आगरा ने आल इंडिया रैकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया है जबकि तीन अन्य शहरों ने रैंकिंग में स्थान प्राप्त किया है। लखनऊ ने प्रगति करते हुए 24 वा स्थान प्राप्त किया है। अलीगढ, सहारनपुर ने भी योजना के कार्यों को गति प्रदान की है। झांसी, मुरादाबाद, सहारनपुर एवं बरेली को अभी और प्रयास करने की आवश्यकता है।

यह पढ़ें...कोरोना इफेक्ट: कर्नाटक में 31 मार्च तक 7वीं से 9वीं की परीक्षा स्थगित करने का निर्देश

सक्रिय सहयोग व भागीदारी जरूरी

देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिये आगरा स्मार्ट सिटी टीम के अधिकारी बधाई के पात्र है तथा अग्रणी स्थान प्राप्त करने वाले चार अन्य शहर लखनऊ, कानपुर, वाराणसी एवं प्रयागराज के प्रयास भी प्रशंसनीय है। नगर विकास मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य स्मार्ट सिटी योजना में प्रदेश को नम्बर एक बनाना है, इसके लिए शासन के प्रयासो के साथ ही जनता का भी सक्रिय सहयोग व भागीदारी आवश्यक है।

suman

suman

Next Story