×

UP Cabinet: योगी कैबिनेट ने 16 प्रस्तावों को दी मंजूरी, ऊर्जा विभाग को लेकर बड़ा फैसला, तीन कंपनियों का हुआ मर्जर

UP Cabinet: राज्य उत्पादन विद्युत निगम, जल विद्युत उत्पादन निगम, जवाहर विद्युत उत्पादन निगम, ये तीनों अब एक कंपनी के रूप में कार्य करेंगी। यूपी राज्य उत्पादन विद्युत निगम नाम से यह नई कंपनी होगी।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 16 Aug 2022 7:56 AM GMT (Updated on: 16 Aug 2022 7:59 AM GMT)
up yogi cabinet approved 16 proposals energy department merger of three companies
X

CM Yogi Cabinet Meeting

CM Yogi Cabinet Meeting: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में हुई कैबिनेट की बैठक (CM Yogi Cabinet Meeting) में 16 प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। जिसमें नए जेल मैनुअल (UP Jail Manual) को कैबिनेट ने मंजूरी दी। साथ ही, रामपुर में नए फायर स्टेशन, डिफेंस इंडस्ट्रियल पॉलिसी (Defense Industrial Policy) को मंजूरी के साथ ही राजधानी लखनऊ के कुकरैल में नाइट सफारी प्रस्ताव पर भी कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है।

कैबिनेट बैठक की जानकारी देते ऊर्जा मंत्री अरविन्द शर्मा (UP Energy Minister Arvind Sharma) ने बताया, कि ऊर्जा विभाग की तीन कंपनियों को मर्ज (Merge Three Companies) कर एक कंपनी बनाया जाएगा।

इन तीनों कंपनियों का हुआ मर्जर

राज्य उत्पादन विद्युत निगम, जल विद्युत उत्पादन निगम, जवाहर विद्युत उत्पादन निगम, ये तीनों अब एक कंपनी के रूप में कार्य करेंगी। यूपी राज्य उत्पादन विद्युत निगम के नाम से यह नई कंपनी होगी। इसके अलावा प्रतापगढ़ मे मंधाता में नई नगर पंचायत का गठन, जौनपुर में नगर पालिका परिषद मुंगराबादशाहपुर का विस्तार किए जाने का निर्णय लिया गया है।

इन्हें भी मिली मंजूरी

इसके साथ, जनवरी में होने वाली 10 लाख करोड़ की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (UP Ground Breaking Ceremony) के लिए सीएम योगी ने निर्देश दिए। जिसका प्रस्ताव जल्द तैयार किया जायेगा। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा इको टूरिज़्म डेवलपमेंट बोर्ड के गठन को भी मंजूरी मिल गई है।

योगी कैबिनेट के ये रहे अहम फैसले :

- लखनऊ में कुकरैल वन्य क्षेत्र में नाइट सफारी प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली है। नवाब वाजिद अली शाह वन्य जीव उद्यान को इसमें समन्वयित करने का प्रस्ताव दिया गया है। परियोजना के सम्बंध में कंसल्टेंट के चयन का प्रस्ताव निर्देशित हुआ है।

- अलीगढ़ में फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट (Food Craft Institute in Aligarh) संचालित है। इसके अपग्रेडेशन के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। साथ ही, 17 कोर्स के संचालन का प्रस्ताव भी पेश किया गया।

- गृह, कारागार विभाग द्वारा रामपुर में अग्निशमन केंद्र में आवासीय, अनावासीय भवन निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी मिली।

- जेल मैन्युअल के सम्बंध में प्रस्ताव को मंजूरी मिली। जिसके तहत हथियार में 3 नॉट थ्री की जगह 9 एमएम पिस्टल का अब उपयोग होगा।

- लॉक अप बंद जेल की व्यवस्था समाप्त होगी। काला-पानी सज़ा व्यवस्था समाप्त।

- अब 4 श्रेणियों में बैरक बांटे जाएंगे। जैसे- श्रेणी 'ए' कारागार में 2000 कैदियों की संख्या होगी।

- 'ई प्रिजन' व्यवस्था अंतर्गत ऑनलाइन की गई।

- बंदियों के लिए अपने व्यय पर सुविधाओं की स्वीकृति।

- कारागार में जन्मे बच्चे के नियमित टीकाकरण, नामकरण व अन्य व्यवस्थाओं की भी स्वीकृति मिली।

- कारागार में स्वावलंबन बेकरी की भी व्यवस्था की गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story