×

UPGIS 2023: सरकार ने यूपी में आईटी हब बनाने के लिए निवेशकों को बताई संभावनाएं

UPGIS 2023: डिफेंस एक्सपो ग्राउंड में वसिष्ठ हाल में आईटी सेक्टर को लेकर किए गए सेशन में भारत सरकार में आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर और यूपी के आईटी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय के साथ ही कई आईटी कंपनी के पधाधिकारी मौजूद रहे।

Network
Report Network
Published on: 11 Feb 2023 1:47 PM GMT
UPGIS 2023
X

UPGIS 2023

UPGIS 2023: उत्तर प्रदेश को आईटी हब बनाने के लिए ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सरकार ने उद्योगपतियों को राज्य में इन्वेस्ट करने के लिए आमंत्रित किया। सरकार ने राज्य की आईटी पॉलिसी 2022 के लाभ बताए और इस पॉलिसी के तहत दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया। डिफेंस एक्सपो ग्राउंड में वसिष्ठ हाल में आईटी सेक्टर को लेकर किए गए सेशन में भारत सरकार में आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर और यूपी के आईटी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय के साथ ही कई आईटी कंपनी के पधाधिकारी मौजूद रहे।

पांच राज्यों में बनायेगे आईटी पार्क

सेशन के दौरान विदेश सचिव आईटी कुमार विनीत ने बताया कि यूपी में आईटी सेक्टर को मजबूती देने के लिए आईटी पॉलिसी 2023 बनाई गई है। इसके तहत राज्य में पांच आईटी पार्क बनने है। जिसके लिए सरकार उद्योगपतियों को कई तरह की सुविधाएं भी दे रही है। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के निवेशक अगर आईटी पार्क बनाते हैं, तो उन्हें 25 प्रतिशत या 20 करोड़ रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी, साथ ही स्टाम्प शुल्क में 100 प्रतिशत तक छूट मिलेगी।

वहीं, आईटी सिटी को विकसित करने पर प्रदेश सरकार 25 प्रतिशत या 100 करोड़ रुपए तक की सब्सिडी भी प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि आईटी सिटी की परिकल्पना लखनऊ और गाजियाबाद या नोएडा तक ही सीमित थी, अब इसे विस्तार दिया गया है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने के लिए निजी आईटी कंपनियों को प्रोत्साहित किया जाएगा. इसके तहत अगर कोई कंपनी उत्तर प्रदेश के युवाओं को ज्यादा तवज्जो देती है, तो उसके लिए भर्ती सहायता का प्रावधान किया गया है। नीति में महिलाओं, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के छात्रों, किन्नरों और दिव्यांगों को रोजगार देने वाली आईटी इकाइयों को भी राहत प्रदान की गई है।

यूपी को बनाना है आईटी हब: योगेंद्र उपाध्याय

इस मौके पर योगी सरकार के आईटी मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि यूपी सबसे अधिक आबादी वाला और सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला प्रदेश है। उत्तर प्रदेश सरकार आईटी के प्रभुत्व को पहचानती है, आईटी उद्योग के लिए अनुकूल माहौल बना रही है। उन्होंने कहा की प्रदेश की आईटी पॉलिसी 2017 की समाप्ति के बाद नई नीति बनाने के क्रम में अन्य अन्य देशों की नीतियों को देखने के बाद प्रदेश सरकार ने देश के सर्वश्रेष्ठ आईटी पॉलिसी 2023 बनाई है ।

यूपी में सबसे अधिक है आईटी टेलेंट : राजीव चंद्रशेखर

मोदी सरकार के आईटी मंत्री राजीव चंद्र शेखर ने कहा कि लोगों ने पूछा की मेरा यूपी से मेरा लगा क्यों है? 16 साल की राजनीति के बाद मोदी ने मुझे यूपी चुनाव में जिम्मेदारी दी और पहली बार हिंदी में मुझे डिजिटल इंडिया के बारे में बोलने का मौका मिला। उस दौरान ही मुझे डिजिटल इंडिया के साथ डिजिटल उत्तर प्रदेश का ख्याल आया। उत्तर प्रदेश डिजिटल प्रदेश बन रहा है, हालही में कुछ कंपनी के लोग मुझसे मिले और उन्होंने कहा की हम तमिलनाडु और कर्नाटक में काम करना चाहते है लेकिन वहां जमीन की कमी है इसलिए उन्होंने किसी और राज्य के लिए नहीं बल्कि यूपी में काम करने लिए कहा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक टेलेंट है, जो इस राज्य को डिजिटल राज्य बनने में अहम भूमिका निभाएगा।

योगी ने मिथक तोड़, छोटे उद्योगपतियों का किया स्वागत: व्यूनो ग्रुप

व्यूनो ग्रुप के सीईओ सुखविंदर सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आकर हमारा मिथक टूट गया कि यहां सिर्फ बड़े उद्योगपतियों के लिए नहीं बल्कि छोटे छोटे बिजनेस मैन का भी स्वागत किया जाता है। यूपी में जैसे बड़े उद्योगपतियों को वातावरण दिया जा रहा है वैसे हम जैसे छोटे छोटे उद्योगपतियों को भी दिया जा रहा है। उन्होंने योगी जी को मिथक तोड़ने वाला नेता बताते हुए कहा कि ऐसे प्रोग्राम कर हम जैसे छोटे उद्योगपतियों के लिए रेड कारपेट बिछाया जा रहा है। सुखविंदर ने कहा कि 5जी आ तो गया है लेकिन वो सुचारू रूप से चल नहीं रहा, फास्ट टैग है लेकिन एक बार में गाड़ी स्कैन नही हो रही। इसके पीछे कारण बैलेंस न होना। इसी को बैलेंस करने के लिए हमारी कंपनी 750 एज सेंटर बनाएगी जिसमें साढ़े 13 हजार करोड़ का इन्वेस्ट होगा। इसके लिए एमओयू साइन किया गया है।

आईटी क्षेत्र के युवा निवेशकों को समिट से कई उम्मीदें

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आए आईटी कंसल्ट कंपनी के इंटरपिन्यूर समीर और शिवम टंडन ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां हमारे जैसे आईटी क्षेत्र के नौजवानों के लिए काफी संभावनाएं हैं। हम यहां आकार सरकार की आईटी क्षेत्र के लिए किए जा रहे काम और उनकी पॉलिसी को समझ रहे है । जिसके बाद हम अपने क्लाइंट्स, जो यूपी में काम करना चाहते है उन्हे आसानी से समझा सकते है। जिससे यूपी में अधिक से अधिक निवेश आ सके।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story