×

UPPSC PCS Optional Subject: पीसीएस मेंस एग्जाम से हटाए गए ऑप्शनल सब्जेक्ट, जुड़ेंगे ये दो पेपर

UPPSC PCS Optional Subject: सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया। कैबिनेट ने पीसीएस की मेंस एग्जाम और परीक्षा योजना पाठ्यक्रम में संशोधन संबंधी प्रस्ताव को पास किया।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 23 Feb 2023 9:30 AM GMT
UPPSC PCS Optional Subject
X

UPPSC PCS Optional Subject (Pic: Social Media)

UPPSC PCS Optional Subject: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC)द्वारा आयोजित पीसीएस (PCS) परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) की मेंस एग्जाम से वैकल्पिक विषय की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। अब इसके जगह पर राज्य से संबंधित समान्य ज्ञान के दो प्रश्नपत्रों से प्रश्न पुछे जाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया। कैबिनेट ने पीसीएस की मेंस एग्जाम और परीक्षा योजना पाठ्यक्रम में संशोधन संबंधी प्रस्ताव को पास किया। इससे स्केलिंग को लेकर लंबे समय से चल रहे विवाद खत्म हो जाएगा। आपको बता दें पीसीएस-2018 की परीक्षा में स्केलिंग को लेकर काफी विवाद हुआ था।

कैबिनेट की बैठक में लिया गया निर्णय

मुख्य परीक्षा में विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों को मानविकी विषय के उम्मीदवारों से ज्यादा अंक प्राप्त हो जाते थे। फिर स्केलिंग के नाम पर नंबर घटाने बढ़ाने से किसी को फायदा तो किसी को ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता था। स्केलिंग के वजह से उत्तर प्रदेश में दूसरे राज्यों के अनेक उम्मीदवारों का चयन होने की शिकायतें भी आ रही है। इसलिए पीसीएस मेंस एग्जाम से ऑप्शनल सब्जेक्ट हटाए जाने की मांग लंबे अर्शे से की जा रही थी। आयोग ने वैकल्पिक विषय हटाने संबंधी प्रस्ताव शासन को भेजा था। इसके आधार पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में पारित कर दिया गया।

इस वजह से हटाए गए ऑप्शनल सब्जेक्ट

जानकारी के मुताबकि पहले यूपीपीएससी-पीसीएस (UPPSC-PCS) की मेंस एग्जाम में वैकल्पिक विषय (Optional Subject) अनिवार्य था। इससे मुख्य परीक्षा (UPPSC Mains) में विज्ञान विषय के उम्मीदवारो के नंबर अक्सर कला वर्ग के अभ्यर्थियों से ज्यादा मार्क्स मिल जाते थे। राज्य में स्केलिंग की वजह से दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों के सलेक्शन होने की शिकायतें लगातार मिल रही थी। इस वजह से UPPSC PCS परीक्षा के मेंस से वैकल्पिक विषय हटाए जाने की मांग की जा रही थी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story