×

UPPSC: पीसीएस प्री 2024 स्थगित, 17 मार्च वाली परीक्षा अब जुलाई में होगी...220 पदों पर होनी है भर्ती

UPPSC PCS Pre Exam 2024: पीसीएस के 220 पदों पर भर्ती के लिए करीब 5 लाख 74 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

aman
Written By aman
Published on: 7 March 2024 12:36 PM GMT (Updated on: 7 March 2024 12:48 PM GMT)
UPPSC PCS Pre Exam 2024 Postponed, Newstrack Hindi News
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

UPPSC PCS Pre Exam 2024 Postponed: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2024 (PCS Pre Exam 2024) को स्थगित कर दिया है। ये परीक्षा 17 मार्च को प्रस्तावित थी। नई सूचना के अनुसार, अब परीक्षा जुलाई में कराई जाएगी। बता दें, पीसीएस के 220 पदों पर भर्ती के लिए करीब 5 लाख 74 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

गौरतलब है कि, आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा 2023 में पेपर लीक मामले के बाद पहले से यह आशंका जताई जा रही थी कि, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर सकता है।

परीक्षा की नई तारीख जल्द, देखें यहां

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से जारी आधिकारिक सूचना (Official Notice) के मुताबिक, 'परीक्षा की नई तारीख जल्द ही आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर घोषित की जाएगी'।

यूपीपीएससी ने नोटिस में ये कहा

यूपीपीएससी ने ऑफिशियल नोटिस में कहा है, कि सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रा.) परीक्षा 2024 के संदर्भ में सूचित किया जाता है कि आयोग द्वारा प्रश्नगत परीक्षा 17 मार्च 2024 को निर्धारित थी, अपरिहार्य कारणों की वजह से उक्त परीक्षा स्थगित की जाती है। संबंधित परीक्षा जुलाई में होने की संभावना है। इसकी जानकारी यथासमय दी जायेगी।

5 लाख 74 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

यूपी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2024 (UP PCS Prelims Exam 2024) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या 5 लाख 74 हजार है। यह परीक्षा राज्य के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित होगी। परीक्षा में दो पेपर होंगे- सामान्य अध्ययन और सामान्य हिंदी। परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

आयोग ने कहा- न लें टेंशन

अचानक परीक्षा स्थगित होने की वजह से उम्मीदवारों में चिंता है। हालांकि, आयोग ने कहा है कि उन्हें चिंता लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। आयोग ने ये भी कहा कि, सभी उम्मीदवारों को समान अवसर प्रदान किया जाएगा। परीक्षा की नई तारीख आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर घोषित होगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story