TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

UP PCS Exam 2023: यूपी पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा आज, 5.50 लाख से अधिक अभ्यर्थी होंगे शामिल

UP PCS Exam 2023: आयोग ने बताया कि इस साल यूपी पीसीएस के लिए 5,67,656 आवेदन हुए हैं। यूपी पीसीएस 2023 के जरिए एसडीएम, डिप्टी एसपी समेत विभिन्न प्रकार के 173 पदों पर भर्ती होगी। यूपी पीसीएस प्रीलिम्स पास करने के बाद मुख्य परीक्षा होगा और फिर इंटरव्यू होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 May 2023 9:05 AM GMT
UP PCS Exam 2023: यूपी पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा आज, 5.50 लाख से अधिक अभ्यर्थी होंगे शामिल
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

UP PCS Exam 2023: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा आज यानी रविवार 14 मई को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह साढ़े 9 बजे से साढ़े 11 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर ढ़ाई बजे से शाम साढ़े चार बजे तक होगी। राज्य के 51 जिलों में 1241 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उम्मीदवारों को इन केंद्रों पर आधा घंटा पहले प्रवेश करना होगा। इस दौरान उनके साथ एडमिट कार्ड, दो फोटो और आईडी प्रूफ व उसकी फोटो कॉपी भी साथ रखना होगा।

आयोग ने बताया कि इस साल यूपी पीसीएस के लिए 5,67,656 आवेदन हुए हैं। यूपी पीसीएस 2023 के जरिए एसडीएम, डिप्टी एसपी समेत विभिन्न प्रकार के 173 पदों पर भर्ती होगी। यूपी पीसीएस प्रीलिम्स पास करने के बाद मुख्य परीक्षा होगा और फिर इंटरव्यू होगा। भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 3 मार्च को शुरू हुई थी और 6 अप्रैल 2023 को समाप्त हुई थी।

परीक्षा में होगी निगेटिव मार्किंग

यूपीपीएससी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यूपी पीसीएस 2023 की प्रारंभिक परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी है। प्रत्येक गलत जवाब के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे उन प्रश्नों का उत्तर देने से बचें जिन्हें लेकर मन में संशय हो। परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होंगे और दोनों 200-200 अंक के होंगे। अभ्यर्थी केवल बॉलपेन से ही एग्जाम दे पाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा में कुल वैकेंसी के मुकाबले 15 गुना अधिक उम्मीदवार पास किए जाएंगे, फिर उन्हें मुख्य परीक्षा देनी होगी। इसके बाद साक्षात्कार होगा।

नकलविहीन परीक्षा के लिए कड़ी चौकसी

परीक्षा को नकलविहीन रखने के लिए कड़ी चौकसी बरती जा रही है। परीक्षा से पहले केंद्र पर तैनात सभी कर्मियों की फोटो खींची जाएगी। शांतिपूर्वक एग्जाम संपन्न कराने के लिए सभी जिलों में प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्ति की गई है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story