×

डाककर्मी ज्योति सिंह बनी डिप्टी कलेक्टर, UPPCS 2021 में 51 वी रैंक हासिल कर बताए सफलता के राज

UPPSC PCS Result 202: प्रयागराज प्रधान डाकघर में10 वर्ष से कार्यरत महिला कर्मचारी कुमारी ज्योति सिंह पी सी एस 2021 मे रैंक 51 प्राप्तकर एस.डी.एम. पद पर चयनित हुई है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 20 Oct 2022 1:02 PM GMT (Updated on: 20 Oct 2022 6:15 PM GMT)
Prayagraj News
X

परिवार के साथ ज्योति सिंह

Prayagraj News: कहते है परिश्रम जितना कठिन हो, भाग्य उतना ही अधिक शक्तिशाली होता जाता है, इसी कहावत को करके दिखाया है फतेहपुर की रहने वाली ज्योति सिंह ने। प्रयागराज प्रधान डाकघर में10 वर्ष से कार्यरत महिला कर्मचारी कुमारी ज्योति सिंह पी सी एस 2021 मे रैंक 51 प्राप्तकर एस.डी.एम. पद पर चयनित हुई है। जिससे उनके पूरे परिवार और डाकविभाग में कार्यरत उनके सहकर्मियों में बहुत खुशी की लहर हैं ज्योति सिंह पिता शिव बहादुर सिंह और मा मंजू सिंह जो फतेहपुर की रहने वाली हैं, एक साधारण परिवार से आने वाली ज्योति डाक विभाग में जुलाई 2010 मे डाक सहायक के रूप मे ज्वाइन किया था तब से ही तैयारी स्टार्ट कर दिया था 2018 में पहली बार एग्जाम दिया जिसमें सफलता नहीं मिली प्रयास जारी रखा और बगैर किसी कोचिंग में एडमिशन लिए मॉक टेस्ट की सहायता से अपनी तैयारी को आगे बढ़ा रही थी।

ज्योति की मां बताती है कि उनके दो बच्चे हैं दोनों बेटियां हैं बड़ी बेटी टीचर है और छोटी बेटी ज्योति है जो अब एसडीएम बन गई है , ज्योति शुरू से ही बहुत मेहनती रही है और इनका सपना शुरू से था कि ये एसडीएम बने और आज मेरी बेटी ने अपने और हम सब के इस सपने को साकार किया है जिससे हम लोग बहुत ही खुश हैं और मुझे मेरी बेटियों की वजह से बहुत गर्व हो रहा है, और बेटियों को कभी बेटों से कम नहीं समझना चाहिए। उधर डाक विभाग में अन्य कर्मचारियों ने भी ज्योति की जमकर की तारीफ की है ज्योति के साथ काम करने वाली कर्मचारी आयशा अली का कहना है कि ज्योति भले ही दिव्यांग हो लेकिन उसके जो हौसले हैं उसमें कोई कमी नहीं है पूरा ऑफिस बेहद खुश है और ज्योति को ढेर सारी बधाई दे रहा है।

ज्योति सिंह को मिठाई खिलाते हुए

ज्योति ने बताया कि नौकरी करते हुए कोचिंग में एडमिशन ले कर तैयारी करना बहुत ही मुश्किल था, इसीलिए उन्होंने मोकटेस्ट के साथ अपनी तैयारी को आगे बढ़ाया और उसमें सफलता हाथ लगी ,एस डी एम के पद पर सफल हो कर डाक कर्मचारियों ने आज दिन भर खुशी में बधाई दिया और एक दूसरे को मिठाई खिला कर शुभकामनायें एवं बधाई दिया। ज्योति ने कहा कि पोस्टिंग मिलने के बाद वह पहला काम दिव्यांगों के लिए और गरीब परिवारों के लिए करेगी ताकि समाज में कोई भी ऊंच-नीच न रहे ।इसके साथ ही साथ अपना पूरा काम इमानदारी से करेंगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story