×

Sonbhadra News: जल जीवन मिशन के तहत होने वाले भर्तियों में गड़बड़ी, भड़के ग्रामीणों का हंगामा

Sonbhadra News: नमामि गंगे योजना से जुड़े जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायतों में दिए जाने वाले रोजगार में जमकर गड़बड़ी किये जाने के आरोप लगे हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 2 Jan 2023 1:16 PM GMT
Uproar of villagers in Sonbhadra due to scam in recruitment under Jal Jeevan Mission
X

सोनभद्र: जल जीवन मिशन के तहत होने वाली भर्तियों में गड़बड़ी, भड़के ग्रामीणों का हंगामा

Sonbhadra News: नमामि गंगे योजना (Namami Gange Scheme) से जुड़े जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायतों में दिए जाने वाले रोजगार में जमकर गड़बड़ी किये जाने के आरोप लगे हैं। इससे खफा दुद्धी ब्लाक के दर्जनों गांवों के ग्रामीण सोमवार को ब्लाक मुख्यालय पर धमक पड़े और प्रदर्शन करने के साथ ही जमकर हंगामा किया। नारे भी लगाए। बीडीओ को ज्ञापन सौंप मामले में जांच और पात्रों को रोजगार दिलाए जाने की मांग की। प्रकरण को देखते हुए, बीडीओ सुनील सिंह की तरफ से, ब्लाक के 25 गांवों में भर्ती रोक दी गई है। वहीं, जहां भर्ती हुई है, वहां जांच के निर्देश दिए गए हैं।

ब्लॉक क्षेत्र के झारोखुर्द, मनबसा, दुमहान, रजखड, बिडर, गुलालझारिया सहित अन्य गांवों से पहुंचे ग्रामीणों ने ब्लॉक परिसर पहुंचकर खासा हंगामा किया। मनबसा के गुलशन पटेल, गुलालझारिया के अजय यादव, दुम्हान के रामसुरेश, झारोखुर्द के धर्मेंद्र पाल, मोती अग्रहरी, गोविंदा सहित दर्जनों ग्रामीणों की अलग-अलग टोलियों ने जमकर विरोध जताया। कहा कि प्लम्बर, इलेक्ट्रिशियन, फिटर के प्रशिक्षण करने वाले गांव के लोगो का चयन होना है।

प्रधान मनमानी चयन कराने में लगे हुए हैं

जिसमे रोजगार सेवक और सिक्रेट्री की महत्वपूर्ण भूमिका है लेकिन प्रधान मनमानी तरीके से गांव में बगैर किसी को सूचना दिए अपने घर के सदस्यों को जल जीवन मिशन योजना में चयन कराने में लगे हुए हैं। कई जगह प्रधानों पर अपने चहेतों, परिवार के सदस्यों को जल जीवन मिशन के तहत सेवायोजित किए जाने का आरोप भी लगाया गया। ब्लॉक परिसर में शोरशराबा सुनकर बीडीओ दुद्धी सुनील सिंह कक्ष से बाहर आए और मामले की जानकारी करने के बाद ग्रामीणों को समझा-बुझाकर शांत कराया।

ग्राम पंचायतों में जांच के निर्देश

ग्रामीणों से कहा कि किसी भी हाल में अपात्रों का चयन नहीं होने दिया जाएगा। ब्लाक के सभी ग्राम पंचायतों में इसकी जांच के भी निर्देश दे दिए गए हैं। कहा कि इसकी जानकारी एडीएम नमामि गंगे को भी प्रेषित कर, आगे की कार्रवाई के लिए संस्तुति की जाएगी। कहा कि प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, फिटर को प्रशिक्षण के तहत रखा जाना है। किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी। कहा कि अभी 25 गांवों में भर्तियां नहीं हुई हैं। शिकायतों को देखते हुए बचे गांवों में भर्ती रोक दी गई है। अब वहां जांच पूरी होने के बाद भर्ती प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story