×

Prayagraj News: Rajarshi Tandon Open University रजत जयंती समारोह दो नवम्बर को, मिलेंगी कई सौगात

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज 2 नवंबर 2022 को 25 वें स्थापना दिवस के अवसर पर अटल प्रेक्षागृह में रजत जयंती समारोह का आयोजन कर रहा है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 31 Oct 2022 10:59 AM GMT
Prayagraj: Rajarshi Tandon Open University Silver Jubilee Celebrations on November 2, will get many gifts
X

प्रयागराज: विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज 2 नवंबर 2022 को 25 वें स्थापना दिवस (Foundation Day) के अवसर पर अटल प्रेक्षागृह में रजत जयंती समारोह का आयोजन कर रहा है। रजत जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में वर्ष भर विभिन्न समारोहों की श्रृंखला आयोजित की जाएगी। यह जानकारी सोमवार को विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सीमा सिंह (University Vice Chancellor Professor Seema Singh) ने पत्रकार वार्ता में दी।

प्रोफेसर सिंह ने बताया कि रजत जयंती समारोह की आभासीय अध्यक्षता उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल करेंगी। समारोह के मुख्य अतिथि प्रोफेसर धीरेंद्र पाल सिंह, शिक्षा सलाहकार, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार एवं पूर्व अध्यक्ष, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, नई दिल्ली होंगे। विशिष्ट अतिथि डॉ. नरेंद्र कुमार सिंह गौर, पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार होंगे।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन की प्रतिमा का अनावरण करेंगी

कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बताया कि इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सरस्वती परिसर में स्थापित राजर्षि पुरुषोत्तम दास टंडन की प्रतिमा का अनावरण करेंगी। इसके साथ ही राज्यपाल श्रीमती पटेल विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर ऑनलाइन एजुकेशन, ई-ज्ञान संगम, (ओ. ई. आर. रिपोजिटरी) एवं ई-ज्ञानार्जन (एल.एम.एस. पोर्टल) का उद्घाटन करेंगी।

प्रोफेसर सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से शैक्षणिक गतिविधियों से जोडे़ रखने एवं उन्हें नित नई जानकारियों से अवगत कराने के उद्देश्य से सेंटर फॉर ऑनलाइन एजुकेशन की स्थापना की गई है। इसके साथ ही ई-ज्ञान संगम के अंतर्गत विश्वविद्यालय के शिक्षकों द्वारा तैयार की गई अध्ययन सामग्री को निर्धारित ओ. ई.आर. लाइसेंस प्राप्त करते हुए आम जनमानस को विश्वविद्यालय वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।

साथ ही ई-ज्ञानार्जन (लर्निंग मैनेजमेन्ट सिस्टम) पोर्टल के माध्यम से विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों को ऑनलाइन माध्यम से भी संचालित करने की योजना है। इससे दूर-दराज में रह रहे शिक्षार्थी भी ऑनलाइन माध्यम से पाठ्यक्रमों को पूरा कर अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकेंगें। प्रोफेसर सिंह ने बताया कि इस अवसर पर राज्यपाल श्रीमती पटेल रजत जयंती समारोह स्मारिका एवं विश्वविद्यालय की विकास यात्रा पर आधारित वृत्तचित्र (डॉक्यूमेंट्री) का विमोचन करेंगी।

रजत जयंती वर्ष के अवसर पर विशेष डिजाइन में लोगो तैयार

कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के रजत जयंती वर्ष के अवसर पर विशेष डिजाइन में लोगो तैयार किया गया है। जिसका उपयोग वर्ष भर आयोजित होने वाले श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रमों में किया जाएगा। प्रोफेसर सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 11 से 17 अगस्त 2022 तक चलाए गए हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत सेल्फी विद तिरंगा प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया जायेगा।

एक प्रश्न के जवाब में प्रोफेसर सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के सभी शैक्षिक कार्यक्रमों के प्रथम द्वितीय एवं तृतीय वर्ष में प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाकर 10 नवंबर कर दी गई है।कुलपति प्रोफेसर सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में रजत जयंती समारोह की तैयारियां पूरे उत्साह के साथ की जा रही हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइट को आकर्षक स्वरूप प्रदान किया गया है। समारोह में शामिल होने के लिए विश्वविद्यालय के सभी पूर्व कुलपतियों, पूर्व कुलसचिव, पूर्व वित्त अधिकारी, पूर्व परीक्षा नियंत्रक, अवकाश प्राप्त निवेशकों एवं शिक्षकों तथा विश्वविद्यालय से विगत 24 वर्षों से जुड़े सभी सदस्यों को आमंत्रित किया गया है। जिससे वह यहां आकर अपनी यादें साझा कर सकें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story