×

यूपी के दस्तक अभियान को मिला हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड

यह अवार्ड प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह और संयुक्त निदेशक डा. विकासेंदु अग्रवाल को नई दिल्ली में ईलेट्स टेक्नोमीडिया और ई-हेल्थ मैगजीन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय हेल्थकेयर इनोवेशन समिट में दिया गया।

SK Gautam
Published on: 11 Dec 2019 12:38 PM GMT
यूपी के दस्तक अभियान को मिला हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के लिए संचालित दस्तक अभियान के गोरखपुर मॉडल को हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड प्रदान किया गया। यह अवार्ड प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह और संयुक्त निदेशक डा. विकासेंदु अग्रवाल को नई दिल्ली में ईलेट्स टेक्नोमीडिया और ई-हेल्थ मैगजीन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय हेल्थकेयर इनोवेशन समिट में दिया गया।

ये भी देखें : हेड कांस्टेबल का बढ़ा कद! यूपी पुलिस में अब होगा ये बड़ा बदलाव

दिमागी बुखार के कारण होने वाली मृत्यु दर आयी कमी

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में दस्तक अभियान के तहत दिमागी बुखार और एक्यूट इन्सेफिलाइटिस की रोकथाम के लिए उत्कृष्ट कार्य किया गया है, जिसकी प्रशंसा राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी हुई है।

प्रदेश सरकार के निरन्तर प्रयासों से ’विगत दो वर्षों में प्रदेश में दिमागी बुखार के मरीजों की संख्या तथा इस रोग के कारण होने वाली मृत्यु में भारी कमी’ आई है। माह नवम्बर तक वर्ष 2017 की तुलना में वर्ष 2019 में प्रदेश में ’दिमागी बुखार के कुल रोगियों की संख्या में 57 प्रतिशत तथा दिमागी बुखार के कारण होने वाली मृत्यु में 86 प्रतिशत की कमी’ आयी है।

इस अवसर पर इस मौके पर यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने ई हेल्थ पत्रिका के विशेषांक का विमोचन किया और एक्सपो में विभिन्न निजी कम्पनियों द्वारा स्टॉल में नई टेक्नोलॉजी और सेवाओं की जानकारी हांसिल की। जबकि डा.विकासेन्दु अग्रवाल द्वारा दस्तक अभियान के विषय में एक प्रस्तुतिकरण भी किया गया।

ये भी देखें : प्रियंका गांधी का असली नाम: नहीं पता होगा आपको, जानें यहां…

कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के साथ ये थे मौजूद

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के साथ अर्जेंटीना दूतावास के राजदूत डेनियल चूबूरू, इक्वेडोर दूतावास के राजदूत हेक्टर कुएवा जैकम, फिनलैंड दूतावास की राजदूत रितवा कोको रोंडे, मॉरीशस दूतावास के उच्चायुक्त जी गोवर्धन, म्यांमार दूतावास के राजदूत मो क्याव औन्ग, गैबॉन दूतावास के कल्चरल काउंसलर सर्ज थियरी मंडोकू ओम्बेग, सुरेश कुमार ज्वाइंट सेक्रेट्री एवं एडीशनल सीईओ, गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस, मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, भारत सरकार और ईलेट्स टेक्नोमीडिया के संस्थापक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं समूह संपादक डॉ रवि गुप्ता मौजूद रहे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story