×

UPSC Female Toppers 2022: इस साल यूपीएससी में लड़कियों ने लहराया परचम, पूरे देश का नाम किया रोशन

UPSC Female Toppers 2022: इस साल 2022 में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) यूपीएससी के टॉपर्स के पद पर तीन लड़कियों ने परचम लहराया था।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Dec 2022 1:10 AM GMT
2022 UPSC Female toppers
X

UPSC Female Toppers 2022 (फोटो- सोशल मीडिया)

UPSC Female Toppers in Year Ender 2022: इस साल 2022 में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) यूपीएससी के टॉपर्स के पद पर तीन लड़कियों ने परचम लहराया था। जिसमें टॉप वन पर श्रुति शर्मा, सेकेंड टॉपर अंकिता अग्रवाल और थर्ड टॉपर गामिनी सिंगला थीं। जबकि चौथी टॉपर भी एक लड़की ऐश्वर्या वर्मा थीं। 2022 में अपने माता-पिता और देश का नाम रोशन करने वाली इन लड़कियों की सफलता के पीछे छिपे संघर्षों के बारे में आइए जानते हैं।

इस साल की फीमेल टॉपर्स
UPSC 2022 Female toppers of the year

श्रुति शर्मा (यूपीएससी एआईआर-1)
Shruti Sharma (UPSC AIR-1)

(Image Credit- Social Media)

अखिल भारतीय रैंक-1 लाने वाली श्रुति शर्मा दिल्ली विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा हैं और उन्होंने सेंट स्टीफेंस कॉलेज, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, (JNU) में भी पढ़ाई की है।

श्रुति ने इसके बाद जामिया मिलिया इस्लामिया आवासीय कोचिंग अकादमी (RCA) में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की।

श्रुति शर्मा का कहना है कि वह भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहती हैं। इस प्रतिष्ठित परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बारे में श्रुति आश्वस्त थीं कि उनका सेलेक्शन होगा, लेकिन टॉपर्स लिस्ट में टॉप पर आना बहुत बड़ी बात थी।

अंकिता अग्रवाल (यूपीएससी, एआईआर-2)
Ankita Agarwal (UPSC, AIR-2)

(Image Credit- Social Media)

कोलकाता की अंकिता अग्रवाल इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए बेहद निश्चित और दृढ़ थीं और इस तरह उन्होंने अपनी तैयारियों को काफी संतुलित कर रखा था। उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा अच्छे अंकों से पास करने के लिए खुद को प्रेरित और जुनूनी बनाए रखा।

उन्होंने कहा, "मेरे माता-पिता ने मेरी पूरी यात्रा में मेरा बहुत समर्थन किया।" इसके अलावा, उन्होंने कभी भी उस पर अपने सपनों का बोझ नहीं डाला और न ही उसे कठिन अध्ययन करने के लिए मजबूर किया। "मेरे माता-पिता मेरे करियर की योजनाओं के बारे में कभी भी जोरदार नहीं थे।"

गामिनी सिंगला (यूपीएससी, एआईआर-3)
Gamini Singla ( UPSC, AIR-3)

(Image Credit- Social Media)

23 वर्षीय गामिनी सिंगला यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 की तीसरी रैंक धारक हैं और पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पीईसी) चंडीगढ़ की छात्रा हैं। गामिनी सिंगला पंजाब के आनंदपुर साहिब की रहने वाली हैं। उन्होंने कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (CSE) में B.Tech किया और 2019 में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

सिंगला ने कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में शामिल होना उनका बचपन का सपना था। वह पूरी तरह से सेल्फ स्टडी पर निर्भर थी और 2020 से घर पर ही तैयारी कर रही थी।

"मेरे परिवार, विशेष रूप से मेरे पिता ने मुझे भावनात्मक रूप से और पढ़ाई में भी बहुत मदद की है," उसने कहा, उसके पिता उसके लिए अखबार पढ़ते थे ताकि वह अपना समय बचा सके।

पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पीईसी) के प्रोफेसर राजेश भाटिया ने कहा, "वह क्लास रिप्रेजेंटेटिव थी और कैंपस प्लेसमेंट के दौरान उसे नौकरी का प्रस्ताव मिला था, लेकिन उसने ज्वाइन नहीं किया, क्योंकि वह सिविल सर्विसेज में आगे बढ़ना चाहती थी।"

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story