×

UPSC Final Result 2021 Topper: पहले अटेम्प्ट में फेल हुई सौम्या दूसरी बार में पाया दूसरा स्थान, जाने इनकी सफलता की कहानी

UPSC Final Result 2021 Topper: यूपी के उन्नाव जिले की रहने वाली सौम्या मिश्रा ने यूपीएससी परीक्षा में प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया है।

Naman Mishra
Published on: 20 Oct 2022 7:38 AM GMT (Updated on: 20 Oct 2022 10:46 AM GMT)
Saumya failed in first attempt, got second place in second attempt, was gold medalist in MA
X

UPPSC Results 2021: पहले अटेम्प्ट में फेल हुई सौम्या दूसरी बार में पाया दूसरा स्थान, MA में थी गोल्डमेडलिस्ट

UPSC Final Result 2021 Topper: यूपी के उन्नाव जिले की रहने वाली सौम्या मिश्रा ने यूपीएससी परीक्षा (UPPSC Results 2021 ) में प्रदेश में दूसरा स्थान प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया है। सौम्या को यह सफलता दूसरी बार में मिली है। इसके पहले सौम्या ने पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा (UPPSC Pre Exam) भी नहीं पास कर पाई थी। ऐसे में बुधवार को आए रिजल्ट को अप्रत्याशित रूप में देखती है।

पिता हैं लेकच्चर, तो मां है ग्रहणी-

सौम्या उन्नाव जिले के पुरवा तहसील के अजयपुर गांव के निवासी राघवेंद्र मिश्रा की बेटी है। सौम्या के एक भाई और एक बहन है। माता रेणु मिश्रा हाउस वाइफ है। सौम्या के पिता राघवेंद्र मिश्रा गवर्मेंट बॉयस सीनियर सेकेंडरी स्कूल दिल्ली में प्रवक्ता है। पिता की नौकरी दिल्ली में होने के कारण पूरा परिवार दिल्ली के भजनपुरा इलाके में रहता है । हालांकि उन्नाव में परिवार के अन्य लोग रहते है और गांव आना जाना लगा रहता है।

दिल्ली में हुई सौम्या की पढ़ाई

सौम्या की ज्यादातर पढ़ाई दिल्ली में ही पूरी हुई है। दिल्ली में राजकीय प्रतिभा विद्यालय यमुना बिहार में शुरुवाती पढ़ाई की। इंटर क्लास तक यहीं पढ़ाई करती रही। इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से नार्थ कैंपस से किरोड़ीमल कॉलेज से बीए जियोग्राफि से किया। दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में जियोग्राफी से एमए कर गोल्डमेडलिस्ट में नाम शामिल किया।


2020 के अटेम्प्ट में फेल हो गई थी

सौम्या ने बातचीत में बताया कि उन्होंने यूपीएससी की पढ़ाई शुरू की 2020 के अटेंप्ट में मैं फेल हो गई। बताया की यूपीपीसीएस के लिए स्टडी की थी लेकिन मेरा एम यूपीएसी ही था। फेल होने के बाद इसको स्वीकार करना हमारे लिए बहुत बड़ी बात थी। लेकिन हमने फिर भी हिम्मत नहीं हारी।

यह मत सोचिए आप किसी से कम है

यूपीएससी में दूसरा स्थान पाने वाली सौम्या ने बताया कि कभी यह मत सोचिए कि आप किसी से कम हैं आपके पास फैमिली टीचर और फ्रेंड्स का सपोर्ट है और आप खुद पर बिलीव करते हैं तो आप तो बहुत कुछ कर सकते हैं मेरी सफलता में इसका से पेरेंट्स टीचर को देना चाहेंगे उन्होंने मुझे बहुत प्रेरणा दी कि मैं कर सकती हूं इसमें मेरा सपोर्ट किया। हम यही कहेंगे कि सभी को प्रयास जरूर करना चाहिए।

उन्नाव का नाम किया रोशन

कलम और तलवार की धरती कही जाने वाली उन्नाव का एक बार फिर से नाम रोशन हुआ है। सौम्या का सेलेक्शन होने के बाद उन्नाव के लोगों ने कहा य

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story