×

UPSSSC Lekhpal Recruitment 2021: लेखपाल भर्ती के कटऑफ के गणित को समझें

यूपी में जल्द ही हजारों लेखपाल पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 9 Aug 2021 9:13 AM GMT
UPSSSC Lekhpal Recruitment
X

UPSSSC Lekhpal Recruitment 2021: लेखपाल भर्ती के कटऑफ के गणित को समझें (सोशल मीडिया)

UPSSSC Lekhpal Recruitment 2021: यूपी में जल्द ही हजारों लेखपाल पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने उम्मीदवारों के साथ जानकारी साझा कर दी है। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार यूपी राजस्व विभाग लेखपाल भर्ती 2021 को 6 महीने के अंदर पूरी करने का विचार बना रही है और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 3 महीने के अंदर पूरी कर ली जाएगी।

7,882 राजस्व लेखपाल के पदों पर परीक्षा आयोजित

आपको बता दें की यूपी सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन ने सार्वजनिक तौर पर एक ऑफिशियल नोटिस जारी की थी जिसमें यह बताया गया था कि यूपी में जल्द ही नवंबर महीने में 7,882 राजस्व लेखपाल के पदों को भरे जाने को लेकर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

परीक्षा में कितने अंक प्राप्त करने होंगे

लेखपाल भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में कितने अंक प्राप्त करने होंगे। इस बात की जानकारी देने के प्रयास करेंगे। यदि आप एक प्रतियोगी छात्र हैं और आपको अपने किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी और रिवीजन करना है। तो ऐसे में उन सभी अभ्यर्थियों को जल्द से जल्द saflta द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस फ्री-कोर्स को ज्वॉइन कर लें इस निशुल्क कोर्स की मदद से कोई भी प्रतियोगी स्टूडेंट्स अपनी परीक्षा की पक्की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं।

ऐसे समझें कटऑफ का गणित

। 2015 में 13,586 पदों के करीब आयोजित की जाने वाली लेखपाल भर्ती में 80 अंकों की लिखित परीक्षा हुई थी, जिसमें सामान्य वर्ग लगभग 68 अंक, OBC 62 अंक, अनुसूचित जाति 55 अंक और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों का कटऑफ़ 48 अंकों के करीब रहा था। इस लिहाज से देखा जाए, तो अनारक्षित वर्ग को 85 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग को लगभग 78 प्रतिशत जबकि अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों को 68 प्रतिशत व अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों का 60 प्रतिशत अंक परीक्षा में सफल होने के लिए लाना पड़ा था।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story