×

UPSSSC PET Exam 2022: पीईटी के एग्जाम में प्रशासन की कड़ी परीक्षा, 38 लाख छात्रों को संभालना बड़ी चुनौती

UPSSSC PET Exam 2022 Latest News: यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा पीईटी आज और कल होनी है। दो पालियों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में कड़ा इम्तिहान प्रशासन का है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 15 Oct 2022 5:00 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2022 5:10 AM GMT)
X

पीईटी के एग्जाम में प्रशासन की कड़ी परीक्षा, 38 लाख छात्रों को संभालना बड़ी चुनौती: Video- Newstrack

UPSSSC PET Exam 2022: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा पीईटी (PET exam) आज और कल होनी है। दो पालियों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में परीक्षार्थी तो किसी तरह से आएंगे और बैठेंगे ही लेकिन कड़ा इम्तिहान प्रशासन का है कि वह लाखों की तादात में आने वाले छात्रों को कैसे नियंत्रित करें और उन्हें वापस घर तक पहुंचाने का इंतजाम करें। प्रदेश के सभी 75 जिलों में 1899 परीक्षा केंद्र (exam center) बनाए गए हैं। 15-16 अक्टूबर को पेट 2022 की परीक्षा में 37,58,209 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:00 से 12:00 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा शाम 3:00 से 5:00 बजे तक होनी है।

परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के लिए छात्रों की भारी भीड़ हर शहर में दिखाई दे रही है। राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां पर 2,40,288 परीक्षार्थी एग्जाम में बैठेंगे। 2 दिन में कुल 4 पालियों में होने वाली परीक्षा में औसतन 60000 अभ्यर्थी हर पाली में बैठेंगे। ऐसे में 15-16 अक्टूबर को शहर की यातायात व्यवस्था का कड़ा इम्तिहान होगा। छात्रों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना है।



शाम 3:00 बजे की परीक्षा में 2:30 बजे परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर पहुंचना होगा

यानि सुबह 10:00 बजे की परीक्षा में 9:30 बजे और शाम 3:00 बजे की परीक्षा में 2:30 बजे परीक्षा केंद्र के मुख्य गेट पर पहुंचना होगा। शासन की ओर से इस बार हर जिले के परीक्षार्थियों को दूर भेजा गया है। जिससे परीक्षा को पूरी पारदर्शिता के साथ कराया जा सके। इस वजह से छात्रों को एक दिन पहले ही घर से निकलना पड़ा है। अभ्यर्थी 200 से 500 किलोमीटर की दूरी तय कर परीक्षा केंद्र पर पहुंच रहे हैं। इस लिहाज से ट्रेनों में पैर रखने तक की भी जगह नहीं है। बस स्टेशन पर बसे कम पड़ रही हैं। छात्र किसी तरह से परीक्षा केंद्र पहुंच रहे हैं।


राजधानी लखनऊ में छात्रों का जमावड़ा लगना शुरू

राजधानी लखनऊ में शुक्रवार शाम से ही छात्रों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। चारबाग रेलवे स्टेशन के सभी होटल फुल है। इसके साथ ही जहां भी सेंटर बनाए गए हैं वहां के भी होटल और प्राइवेट कमरे नहीं मिल रहे हैं। कमरा ना मिलने से छात्र रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, फुटपाथ पर ही रात गुजारी। वहीं नकल पर अंकुश लगाने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। लखनऊ के डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कहा था की सभी कैमरे चल रहे हो इसकी पूरी तरह से निगरानी की जाए। परीक्षा के दौरान निरीक्षण में यदि कोई कैमरा बंद मिला तो जिम्मेदार पर कार्रवाई होगी।


परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए 169 स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। हर केंद्र पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट अपनी निगरानी में परीक्षा कराएंगे। इसके अतिरिक्त 43 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। अपने क्षेत्रों में के परीक्षा केंद्रों का जायजा का निगरानी करेंगे। डीएम ने हर परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल भी तैनात किए हैं। जिससे किसी भी तरह की कोई समस्या ना उत्पन्न हो। इसी तरह से प्रदेश के सभी जिलों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और सतत निगरानी के बीच की पीटी की परीक्षा कराई जा रही है।


रोडवेज बसें भी चलाने के आदेश

छात्रों की भारी भीड़ देखते हुए सरकार की ओर से अतिरिक्त रोडवेज बसें भी चलाने के आदेश दिए गए हैं वहीं परिवहन विभाग ने अपने चालक परिचालकों की छुट्टी निरस्त कर दी है। पीटी परीक्षा के चलते परिवहन निगम लखनऊ मंडल में करीब 1000 बसें चलाएगा इसके अलावा शहर के सभी बस स्टॉप पर सहायता केंद्र बनाए गए हैं। लखनऊ आने वाली परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए 997 बसें चलाई जाएंगी चारबाग से 96 अवध बस स्टैंड से 92 कैसरबाग से 124 और आलमबाग से 89 बसों का संचालन होगा। नहीं रेलवे की ओर से इतनी भीड़ के बावजूद कोई अतिरिक्त ट्रेन ना चलाने से भारी भीड़ दिखाई दे रही है भीड़ को देखते हुए चारबाग लखनऊ जंक्शन सहित अन्य स्टेशनों पर जीआरपी व आरपीएफ के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है।

भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रायबरेली के 31 परीक्षा केंद्रों पर पीईटी की परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गई है। प्रत्येक केंद्र के बाहर पुलिस सुरक्षा के बीच परीक्षा केंद्रों के भीतर परीक्षार्थी प्रवेश कर चुके है। परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए मजिस्ट्रेट अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार सिटी मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा सीओ सिटी वंदना सिंह परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर रहे है। परीक्षा को सही तरीके से फूल प्रुफ बनाने और मुन्ना भाइयों से बचाने के लिए सीसीटीवी कैमरे से निगरानी भी की जा रही है।

देरी से आने वाले अभ्यार्थियों को परीक्षा से वंचित होना पड़ा

अभ्यार्थियों को प्रथम पाली 9:30 बजे परीक्षा केंद्रों के भीतर प्रवेश दे दिया गया है। जो अभ्यर्थी समय के बाद आए उन्हें परीक्षा से वंचित होना पड़ा है पी ई टी परीक्षा की परीक्षा के लिए दो दिनों की चार पालियों में लगभग 60 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे परीक्षार्थियों को सकुशल वापस भेजने के लिए परिवहन विभाग के एआरएम राधेश्याम केसरवानी ने कमर कस ली है। उन्होंने बताया कि पी ई टी परीक्षा के लिए 170 बसों को लगाया गया है वाराणसी के लिए 60 बसों को लगाया गया है।

फतेहपुर के लिए 25 बसें प्रयागराज के लिए 20 बसें सुल्तानपुर के लिए 15 बसें लखनऊ के लिए 40 बसे लगाई गई है और 40 बसों से अतिरिक्त रखी गई है की आवश्यकता पड़ने पर उनको तुरंत मौके पर भेजी जाएं अगर ज्यादा भीड़ होती है तो चार अतिरिक्त स्थान बनाए गए है जैसे बस स्टेशन रतापुर चौराहा त्रिपुला चौराहा और सारस चौराहे पर इन सभी जगह से यात्रियों को आने ले जाने का सुविधा दी जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story