×

UPTET Paper leak: 2017 से 2021 तक सबसे ज्यादा परीक्षाओं के हुए पेपर लीक, देखें ये आंकड़े

UPTET paper leak: प्रदेश सरकार एक बार फ़िर परीक्षाओं को सुरक्षित तरीके से कराने में नाकाम साबित हुई। हालांकि, मुख्यमंत्री योगी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दोषियों पर गैंगस्टर एक्ट और उनकी संपत्ति जब्त करने की बात कही।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat MishraPublished By Monika
Published on: 28 Nov 2021 10:03 AM GMT
uptet exam cancelled
X

पेपर लीक (फोटो : सोशल मीडिया )

UPTET paper leak: रविवार को यूपी में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) आयोजित की जानी थी। इसमें 21 लाख अभ्यर्थियों को शामिल भी होना था। जिसके लिए कई राज्यों सहित प्रदेश के अलग-अलग जिलों से अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों पर एकत्रित हुए थे। मग़र, हर बार की तरह इस बार भी प्रदेश में पेपर लीक हो गया। जिससे यह कहना बिल्कुल जायज़ है कि प्रदेश सरकार एक बार फ़िर परीक्षाओं को सुरक्षित तरीके से कराने में नाकाम साबित हुई। हालांकि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए दोषियों पर गैंगस्टर एक्ट (gangster act) और उनकी संपत्ति जब्त (sampatti japt) करने की बात कही।

योगी सरकार में अब तक इन परीक्षाओं के हुए पेपर लीक (paper leak in Yogi Government)

मार्च 2017 में प्रदेश की सत्ता में बीजेपी की वापसी हुई। मुख्यमंत्री के रूप में गोरखनाथ मठ के महंत योगी आदित्यनाथ ने सूबे की सत्ता संभाली। उस वक़्त से लेकर आज तक राज्य के सीएम यह कहते हुए नहीं थकते हैं कि हम पारदर्शी व सुरक्षित तरीके से परीक्षाओं का आयोजन कर रहे हैं। मग़र, इस बात में कितनी सच्चाई है। यह बात सबके सामने है। साल 2017 से लेकर अभी तक दर्जनों भर्तियों व परीक्षाओं के पेपर लीक हो चुके हैं। जिसमें शिक्षा (Education Exam), पुलिस (Police Exam) , स्वास्थ्य (Health Exam) और बिजली विभाग जैसे अन्य कई महत्वपूर्ण विभाग शामिल हैं।

• 2017:- सब-इंस्पेक्टर पेपर लीक (sub-inspector paper leak)

• 2018:- UPPCL पेपर लीक (UPPCL paper leak)

• 2018:- UP पुलिस का पेपर लीक (UP Police paper leak)

• 2018:- अधीनस्थ सेवा पेपर लीक (subordinate services paper leak)

• 2018:- स्वास्थ्य विभाग प्रोन्नत पेपर लीक (health department promoted paper leak)

• 2018:- नलकूप आपरेटर पेपर लीक, 41520 सिपाही भर्ती पेपर लीक

• 2020:- 69000 शिक्षक भर्ती पेपर लीक (69000 teacher recruitment paper leak)

• 2021:- बीएड परीक्षा पेपर लीक (BEd exam paper leak)

• 2021- PET पेपर लीक (PET paper leak)

• अक्टूबर 2021:- सहायता प्राप्त स्कूल शिक्षक/प्रधानाचार्य पेपर लीक

• अगस्त 2021:- UP TGT पेपर लीक, NEET पेपर लीक

• नवम्बर 2021:- UP TET पेपर लीक (UP TET paper leak)

एक महीने बाद दोबारा होगी परीक्षा, यूपीएसटीएस करेगी जांच (UPSTS will investigate Exam)

यूपीटीईटी का पेपर लीक होने के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के एक कार्यक्रम में बताया कि एक महीने बाद दोबारा परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके लिए छात्रों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। वह उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग की बसों पर अपना एडमिट कार्ड दिखाकर मुफ़्त में परीक्षा देने भी जा सकते हैं। साथ ही, उन्होंने दोषियों पर गैंगस्टर एक्ट लगाने की बात कही। इसके अलावा उनकी संपत्तियों को भी ज़ब्त करने को कहा।

अब तक 23 लोगों को किया गया गिरफ्तार

बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने कहा कि पेपर लीक की खबर के बाद UPTET 2021 की परीक्षा रद्द कर दी गई है। यूपी सरकार एक महीने के भीतर फिर से परीक्षा आयोजित करेगी। यूपी एसटीएफ मामले की जांच करेगी। वहीं, उत्तर प्रदेश के एडीजी (क़ानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि "प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से हमने अब तक 23 लोगों को गिरफ़्तार किया है। इनके पास से परीक्षा पत्र की फोटोकॉपी मिली है।"

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story