×

यूपी के 326 कालेज होंगे बंद, वीसी बोले- परफार्मेंस के आधार पर ही चलेंगे कालेज

Rishi
Published on: 5 Aug 2017 12:13 PM GMT
यूपी के 326 कालेज होंगे बंद, वीसी बोले- परफार्मेंस के आधार पर ही चलेंगे कालेज
X

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में तकनीकी शिक्षा को सुधारने की नीयत से सूबे का तकनीकी विश्‍वविदयालय डॉ एपीजे अब्‍दुल कलाम विश्‍वविदयालय(एकेटीयू) एक अहम निर्णय लेने जा रहा है। एकेटीयू के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने बताया कि जल्द ही वह संबद्धता के नियमों में संशोधन करने जा रहे हैं।

ये भी देखें:अधिकांश दल मेरे साथ, किसी व्यक्ति या पार्टी के खिलाफ नहीं लड़ रहा : नायडू

इसमें संशोधन के बाद प्रदेश के 326 इंजीनियरिंग कालेजों को लगातार खराब परफार्मेंस के चलते बंद करने के निर्णय पर अमल किया जाएगा।गौरतलब है कि इस लिस्‍ट में वह कालेज शामिल हैं जिसमें यूपी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के पांच चरण बीतने के बाद भी एक भी स्‍टूडेंट ने एडमिशन नहीं लिया है।

कई कालेजों ने कोर्स बंद करने की दी है अर्जी, एकेटीयू भी एक्‍ट में कर रहा संशोधन

एकेटीयू के रजिस्‍ट्रार ओपी राय ने बताया कि प्रदेश के कई कालेजों ने अपने यहां संचालित होने वाले तकनीकी कोर्सेज में से कुछ को बंद करने की एप्‍लीकेशन दी है। इसके लिए एआईसीटीई को पत्र लिखकर आवश्‍यक निर्देश देने के लिए कहा गया है। एआईसीटीई से निर्देश के बाद ही एकेटीयू संबंधित कोर्सेज के मान्‍यता खत्‍म करने संबंधी कार्यवाही को पूरा करेगा। इस कार्यवाही के साथ ही एकेटीयू अपनी संबंद्धता नियमावली में संशोधन करने जा रहा है।

ये भी देखें:उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान के बाद योगी ने दिया लोकसभा से इस्तीफा

इस संशोधन के तहत एकेटीयू द्वारा किसी कालेज को एफिलिएशन देने और वापस लेने की शक्तियों में परिवर्तन किया जाएगा। अभी एकेटीयू खुद किसी की मान्‍यता वापस नहीं ले सकता, इसके लिए उसे एआईसीटीई से निर्देश लेना पड़ता है। लेकिन एक्‍ट में संशोधन के बाद एकेटीयू परफार्मेंस के आधार पर कालेजों को खुद जज करेगा और परफार्म न करने वाले कालेजों पर सीधी कार्यवाही कर सकेगा, इसके अलावा एकेटीयू खुद मान्‍यता वापस भी ले सकेगा।

लखनऊ के कई कालेज हैं रडार पर

एकेटीयू के वाइस चांसलर प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने बताया कि एकेटीयू ने खराब इंफ्रासट्रक्‍चर और खराब परफार्मेंस वाले कालजों की एक लिस्‍ट तैयार की है।इन कालेजों में स्‍टूडेंट एडमिशन ही नहीं लेने आ रहे हैं।इसके चलते इनकी मान्‍यता बरकरार रखने का कोई औचित्‍य नहीं है।इसमें लखनऊ का ग्‍लोबल कालेज ऑफ इंजीनियरिंग, दयाल कालेज ऑफ इंजीनियरिंग के कुछ कोर्स सहित कई कालेज एकेटीयू के रडार पर हैं।

ये भी देखें:VIDEO: वाह तेरे क्या जलवे! टीचर दबवा रहा बच्चों से पैर, पढ़ाई गई तेल लेने

अभी लिस्‍ट को सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है।अगस्‍त के अंतिम सप्‍ताह में स्‍पाट काउंसिलिंग के परिणाम के बाद इस पर निर्णय लिया जाएगा।जिन कालेजों ने खुद स्‍वयं को बंद करने या कोई कोर्स बंद करने का आवेदन दिया है, उन पर नियामनुसार कार्यवाही की जाएगी। किसी भी हाल में वर्तमान में कालेज में पढ रहे छात्रों को परेशानी नहीं होने दी जाएगी। इन छात्रों को पास के कालेज में समायोजित करवाया जाएगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story