×

Lucknow News: यूपी में 75 घंटे के स्वच्छता अभियान की नगर विकास मंत्री ने की शुरूआत, कूड़े के ढेर हटाकर बनेंगे सेल्फी प्वाइंट

Lucknow News: यूपी के 75 जिलों के 750 निकायों में 75 घंटे का स्वच्छता अभियान की शुरुआत नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने लखनऊ के हुसैनगंज स्थित लाल कुआं ओवर ब्रिज से लखनऊ नगर निगम द्वारा बनाई गई नेकी की दीवार के उद्घाटन के साथ की है।

Prashant Dixit
Published on: 1 Dec 2022 2:34 PM GMT
Lucknow News: यूपी में 75 घंटे के स्वच्छता अभियान की नगर विकास मंत्री ने की शुरूआत, कूड़े के ढेर हटाकर बनेंगे सेल्फी प्वाइंट
X

कार्यक्रम में बोलतें नगर विकास मंत्री एके शर्मा (सोशल मीडिया)

Lucknow News: यूपी के 75 जिलों के 750 निकायों में 75 घंटे का स्वच्छता अभियान की शुरुआत नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने लखनऊ के हुसैनगंज स्थित लाल कुआं ओवर ब्रिज से लखनऊ नगर निगम द्वारा बनाई गई नेकी की दीवार के उद्घाटन के साथ की है। यह अभियान पूरे प्रदेश में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर को हटाकर वहां सौंदर्यीकरण करने के लिए नगर निकाय के कर्मचारी 75 घंटे लगातार काम करेंगे।

पूरे यूपी में स्वच्छता अभियान

इस अभियान के तहत स्वच्छ भारत मिशन नगरीय के अंर्तगत 75 जनपद, 75 घंटे, 750 निकाय' अभियान 1 दिसंबर से शुरू किए जाने का निर्णय लिया गया है। इस अभियान के तहत पूरे प्रदेश के 750 निकायों में कूड़ा एकत्रीकरण के दृष्टिगत संवेदनशील स्थानों गार्बेज वल्नरेबल प्वाइंट्स को पूर्णतया विलोपित कर स्वच्छ स्थान में परिवर्तित करने की योजना है। इन स्थानों पर सफाई के बाद सौंदर्यीकरण के साथ कई स्थानों पर सेल्फी प्वाइंट तैयार किए जाएंगे। जो आभियान आज शुरु हो गया है।

नगर विकास मंत्री यह बोलें

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने कहा, कि स्वच्छता का स्तर बढ़ाने के लिए हमने सफाई पर विशेष ध्यान देना शुरू किया है। लखनऊ में पहले 740 जगह थी जहां कूड़ा फेंकते थे जिसमें से अब 110 बची और बाकी साफ हो गई है। नगर और गांवों में सफाई का काम सहभागिता का है। हम कोशिश कर रहे हैं, कि लोग भी इसके प्रति जागरूक हों। उन्होंने कहा, कि 75 घंटे तक इस अभियान में वाहनों, कर्मचारियों को लगाकर कूड़े के ढेर को साफ किया जाएगा। इसके साथ ही वहां पर सेल्फी प्वाइंट, पार्क, बागिचा आदि कुछ भी बनाया जाएगा। यह सेल्फी प्वाइंट, पार्क आदि बनाने का काम वहां के स्थानीय लोगों की राय से किया जाएगा।

इस आभियान के तहत यह काम

इस अभियान के तहत मॉनिटरिंग करने हेतु प्रत्येक जीवीपी पर 2-2 सफाई कर्मचारियों की तैनाती जोनल सेनेटरी अधिकारी और सुपरवाइजरों की निगरानी में लगाई गई है। जिससे कि ऐसे लोगों पर नजर रखी जा सके जो इन जगहों पर कूड़ा डालने आते है। इस के 75 घण्टो तक समस्त 142 गार्बेज वल्नरेबल पॉइंट नगर निगम की कड़ी निगरानी में मोनिटर किए जा रहे हैं। नगर के सभी 142 स्थलों पर कूड़े घर को समाप्त कर वहां वर्टिकल गार्डन स्थापित कर अन्य माध्यमो से सुंदरीकरण किए जाने के साथ ही समस्त 110 वार्डों में स्वच्छता चौकीयां स्थापित की जाएंगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story