Aligarh news: अमेरिका से आई अलीगढ़ में शिकायत, NRI को ब्लैकमेल कर लाखों ठगे

Aligarh news: दूतावास के जरिए अलीगढ़ एसएसपी से शिकायत की गई और थाना रोरावर में मुकदमा दर्ज किया गया। आरोपी को रविवार देर शाम गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी का नाम ऋषभ शर्मा है।

Lakshman Singh Raghav
Published on: 27 Feb 2023 12:35 PM GMT
US Embassy Complaint to Aligarh SP
X

US Embassy Complaint to Aligarh SP (Social Media)

Aligarh news: खुद को एस्ट्रोलॉजर बताकर एक युवक ने सोशल मीडिया पर अमेरिका में रहने वाले NRI प्रोफेसर से दोस्ती की। बाद में अश्लील चैट द्वारा ब्लैकमेल कर उससे एक लाख 30 हज़ार रुपये हड़प लिए। भविष्य बताने वाले युवक ने पांच लाख रुपये और मांगे, रुपए नहीं देने पर आपत्तिजनक तस्वीर भेज कर उसे ब्लैकमेल किया। मामले में दूतावास के जरिए अलीगढ़ एसएसपी से शिकायत की गई और थाना रोरावर में मुकदमा दर्ज किया गया। आरोपी को रविवार देर शाम गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी का नाम ऋषभ शर्मा है।

जानें क्या है पूरा मामला

अमेरिका के विश्वविद्यालय में बतौर प्रोफेसर सेवारत व्यक्ति की ओर से अलीगढ़ एसएसपी को शिकायत भेजी गई, उसमें कहा गया है कि वह भारतीय मूल का अमेरिकी नागरिक है, जिसने 2003 से 2006 तक ब्रह्मचारी के रूप में वृंदावन के एक गुरुकुल में पढ़ाई की है। प्रोफेसर के अनुसार 2020 में रोरावर क्षेत्र के ऋषभ शर्मा नाम के युवक से उसकी सोशल मीडिया के जरिए बातचीत हुई। भारतीय होने के नाते प्रोफेसर अट्रैक्ट हुए तो वहीं ऋषभ शर्मा ने खुद को ज्योतिष वक्ता बताया। दोनों के बीच खुलकर बातें हुई, शिक्षा के साथ फिलॉसफी, अध्यात्म पर भी चर्चा हुई। इस दौरान कोविड के दौर में ऋषभ ने लोगों की मदद के नाम पर उनसे रूपये भी लिए। इस दौरान दोनों की फ्रेंडशिप गहरी होने लगी, प्राइवेट बातचीत और चैट तक होती रही।

8 अगस्त 2021 को आरोपी ऋषभ ने खुद व परिवार की जरूरत, आर्थिक हालात आदि का हवाला देकर रुपए मांगना शुरू किया। ऋषभ ने कहा कि अगर रुपए नहीं मिले तो उसकी संपत्ति जब्त हो जाएगी। इस पर प्रोफेसर ने रुपए देने से मना किया तो वीडियो चैट का हवाला देकर ब्लैकमेल करने लगा। प्रोफेसर उसे अब तक एक लाख 30 हज़ार रुपये भेज चुका है। जबकि ऋषभ की डिमांड बढ़ गई, ऋषभ ने 5 लाख रुपये और मांगे, नहीं देने पर चैट और अश्लील सामग्री वायरल की धमकी देने लगा। इस मामले को लेकर प्रोफेसर ने दिल्ली पुलिस से संपर्क किया। हालांकि दिल्ली पुलिस ने आरोपी ऋषभ को फोन पर समझा दिया। लेकिन अधिकार क्षेत्र से बाहर बता कर मुकदमा दर्ज नहीं किया। ऋषभ ने भी माफी मांग ली। वहीं फरवरी माह में ऋषभ ने फिर से ब्लैकमेल कर रुपए मांगना शुरू किया।

19 फरवरी को प्रोफेसर को ई-मेल किया, साथ में फोटो, वीडियो वायरल करने की धमकी देते हुए 20 फरवरी को एक नग्न तस्वीर का स्क्रीन शॉट भी भेजा। वहीं प्रोफेसर के विश्वविद्यालय के एक अधिकारी को भी ईमेल किया गया। इससे परेशान होकर प्रोफेसर ने भारतीय दूतावास के जरिए अलीगढ़ एसएसपी को मेल भेजा। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने मामले की गंभीरता को समझते हुए थाना रोरावर क्षेत्र में रहने वाले ऋषभ शर्मा पर मुकदमा दर्ज कराया। रविवार को ऋषभ को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया अलीगढ़ एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि घटना को लेकर जांच की जा रही है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story