×

काशी में ‘उत्कर्ष’ ने बदल दी महिलाओं की किस्मत, मोदी ने भी की तारीफ

Rishi
Published on: 22 Sep 2017 4:34 PM GMT
काशी में ‘उत्कर्ष’ ने बदल दी महिलाओं की किस्मत, मोदी ने भी की तारीफ
X

वाराणसी। रामेश्वर की रहने वाली अमरावती देवी की जिदंगी फिर से पटरी पर लौट आई है। अब उन्हें दूसरों के मदद की जरूरत नहीं है बल्कि वो खुद अपने परिवार का भरण पोषण करने में सक्षम हैं। उत्कर्ष स्माल बैंक से मिले लोन के जरिए उन्होंने सिलाई-कढ़ाई की छोटी सी दुकान खोली। देखते ही देखते धंधा चल पड़ा और वो अब महिलाओं के लिए नजीर बन चुकी हैं।

ये भी देखें:राजनाथ : नक्सली विकास में बाधा पैदा कर रहे, हिंसा छोड़ करें समर्पण

बनारस में सिर्फ अमरावती ही नहीं बल्कि उनके जैसी हजारों महिलाओं की किस्मत उत्कर्ष बैंक ने बदल दी है। बनारस दौरे पर पहुंचे मोदी ने आज इसी बैंक के मुख्यालय का उद्धाटन किया। महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए ये बैंक उन्हें कम ब्याज पर लोन देता है। चंद दिनों के अंदर ही इस बैंक ने ग्रामीणों महिलाओं के बीच पैठ बना ली है।

क्या है बैंक की खासियत?

बड़ालालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटी सेंटर के पास मोदी को सुनने के लिए महिलाओं की भारी भीड़ मौजूद थी। बताया जा रहा है कि बैंक की ओर से मोदी की सभा के लिए महिलाओं को बुलाया गया था। बैंक का दावा है कि 10 राज्यों के 110 जिलों में इसका नेटवर्क फैला है। 400 से अधिक बैंक आउटलेट्स के जरिए लगभग 12 लाख महिलाएं बैंक से जुड़ी हैं। यूपी, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ राज्य में यह पहला कर्मिशियल बैंक है। इसका मुख्यालय वाराणसी के महमूरगंज में स्थित है। बैंक का दावा है कि उसका लोन पोर्टफोलियो 2 सौ करोड़ रूपए से अधिक का है।

ये भी देखें:#ArrestMusharraf : बेनजीर की बेटियों ने मुशर्रफ को कहा ‘हत्यारा’

ऐसे काम करता है बैंक

बैंक के कर्मचारी गांव-गांव जाकर महिलाओं के समूह से संपर्क करते हैं। उन्हें घर बैठे रोजगार के लिए न सिर्फ प्रेरित करते हैं बल्कि बेहद कम ब्याज दर पर ऋण भी मुहैया कराते हैं। गौर करने वाली बात ये है कि ये बैंक महिलाओं को बगैर किसी गारंटर के लोन देता है। इसके लिए जरूरी सिर्फ इतना है कि महिला समूह की सदस्य हो। इसके अलावा बैंक सभी तरह के बैंकिंग उत्पाद मसलन बचत खाता, चालू खाता और फिक्स डिपॉजिट समेत हर सुविधाएं मुहैया कराया है। बैंक की कोशिश है कि 2021 तक एक करोड़ लोगों को जोड़ा जाए।

ये भी देखें:समाजवादी कुनबे के संग्राम का असर, सड़क पर आयी परिवार की लड़ाई

मोदी ने की बैंक की सराहना

अपने बनारस दौरे के दौरान पीएम मोदी ने उत्कर्ष बैंक के मुख्यालय के उद्घाटन किया। मोदी ने बैंक के प्रयासों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि उत्कर्ष बैंक जिस तरह से समाज के निचले तबके के लिए काम कर रहा है वह काबिले तारीफ है। उन्हें उम्मीद है कि बैंक अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफल होगा।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story