×

योगी सरकार का बड़ा फैसला, पोस्ट कोविड की दिक्कत झेल रहे मरीजों का होगा निःशुल्क उपचार

कोरोनवायरस के मामलों को लेकर उत्तर प्रदेश की सरकार काफी संवेदशील बनी हुई है।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 26 May 2021 10:11 AM GMT
coronavirus
X

कोरोनावायरस की सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ। कोरोनवायरस (coronavirus) के मामलों को लेकर उत्तर प्रदेश की सरकार काफी संवेदशील बनी हुई है। संक्रमण की रोकथाम और कोरोनावायरस (coronavirus) की तीसरी लहर के अंदेशों के बीज मुख्यमंत्री योगी ​आदित्यनाथ लगातार जिलों का दौरा कर स्वास्थ्य संबंधी तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। वहीं कोरोना से ठीक हुए मरीजों में कई अन्य बीमारियों ने दस्तक देनी शुरू कर दी हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कोविड निगेटिव होने के बाद पोस्ट कोविद की दिक्कतों को झेल रहे मरीजों का भी नि:शुल्क इलाज कराने के निर्देश दिए हैं।

जानकारी के अनुसार कोरोनावायरस (coronavirus) से ठीक हुए कई सारे लोग अब दूसरी परेशानियों का सामना कर रहे हैं। कुछ लोगों को हल्के-फुल्के काम में थकावट आ जा रही है तो कुछ को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। कुछ में हार्ट से संबंधी समस्या हो गई है तो कुछ अन्य परेशानियों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में चिकित्सकों की राय है कि पोस्ट कोविड केयर भी उतना जरूरी है जितना कोविड केयर है। कोरोना से ठीक हुए मरीजों को जब तक पूर्णरूप से राहत न दिखे तब तक खुद का पूरा ख्याल रखना जरूरी है। लेकिन कुछ ऐसे मामले भी आ रहे है, जिनका इलाज किया जाना जरूरी है, उन्हें योगी सरकार ने बड़ी राहत देते हुए नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा दिए जाने का निर्देश दिया है।

यहां आएगी दिक्कत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की यह पहल काफी सराहनीय है। लेकिन उनके इस निर्देश के बाद भी लोगों की समस्याएं कम नहीं होंगी। क्योंकि अभी अस्पतालों को कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती कराने की चुनौती बरकरार हैं। ऐसे में निगेटिव आए मरीज की भर्ती कैसे की जाएगी यह बड़ा सवाल है। फिलहाल उनके इस फैसले से कुछ लोगों को राहत जरूर मिलेगी।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story