×

UP: सड़कों पर नहीं अदा की जाएगी अलविदा की नमाज, रामपुर सहित कई जगहों पर खत्म होगी यह पुरानी परंपरा

Uttar Pradesh: शुक्रवार को प्रदेश के करीब 31 हज़ार जगहों पर अलविदा जुम्मा की नमाज अदा की जाएगी। इस दिशा में सड़कों पर लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए मस्जिदों के भीतर ही नमाज अदा करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Prashant Dixit
Published on: 29 April 2022 6:19 AM GMT
उत्तर प्रदेश नमाज
X
उत्तर प्रदेश नमाज (image-social media)

Uttar Pradesh: आज शुक्रवार 29 अप्रैल को अलविदा जुम्मा की नमाज पढ़ी जाएगी। इस बार अलविदा की नमाज के लिए दिशा-निर्देशों में कई बदलाव किए गए हैं, जिसके तहत इस्लामिक सेन्टर ऑफ इंडिया (ICI) और ऐशबाग़ ईदगाह के ईमाम मौलाना और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मौलाना ख़ालिद रशीद फिरंगी महली द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप अब सभी नमाजी मस्जिद के भीतर बैठकर ही नमाज पढ़ें तथा कोई भी मस्जिद के बाहर सड़क पर नमाज नहीं पढ़ेगा।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार और इस्लामिक सेन्टर ऑफ इंडिया के मुस्लिम धर्म गुरुओं के बीच हुई बातचीत में अलविदा नमाज के दिन सड़क पर बेतरतीब ट्रैफिक लगने को लेकर यह हल निकाला गया है।

शुक्रवार को प्रदेश के करीब 31 हज़ार जगहों पर अलविदा जुम्मा की नमाज अदा की जाएगी। इस दिशा में सड़कों पर लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए मस्जिदों के भीतर ही नमाज अदा करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत उत्तर प्रदेश के एडीजी कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार ने स्वयं समस्त धर्मगुरुओं से बात कर यह रास्ता निकाला है। इसी के साथ उत्तर प्रदेश में अलविदा नमाज के समय सुरक्षा मुस्तैद रखी जाएगी।

इस दौरान पुलिस बल, पीएसी और अन्य सुरक्षा बलों की जगह-जगह पर तैनाती सुनिश्चित की गई है। साथ अलविदा अनाज के अनुरूप चिन्हित किए गए कुछ अति-संवेदनशील जगहों पर अधिक सतर्कता बरतने की तैयारी की गई है।

सरकार और मुस्लिम धर्मगुरुओं की साझा पहल और बातचीत से जारी मस्जिद के बाहर नमाज ना अदा करने के निर्देश को लेकर रामपुर जिला सहित कई अन्य जगहों ओर बरसों से चली आ रही परंपरा का खात्मा होने जा रहा है। दरअसल कई जगहों पर एक ही स्थान पर इकट्ठा होकर लाखों नमाजी सड़कों और बाहर तक एक साथ सालों से नमाज पढ़ते आ रहे हैं लेकिन इस बार यह नहीं होगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story