×

दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि के बाद सदन स्थगित, 12 को पेश होगा बजट

Newstrack
Published on: 8 Feb 2016 10:12 AM GMT
दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि के बाद सदन स्थगित, 12 को पेश होगा बजट
X

लखनऊ: एक सप्ताह से अधिक की छुट्टी के बाद शुरू हुई यूपी विधानसभा की बैठक सोमवार को दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद सदन को मंगलवार तक के लिए स्थागित कर दिया गया। विधान सभा के वर्तमान बजट सत्र के दौरान अखिलेश यादव 12 फरवरी को सूबे का आम बजट पेश करेंगे।

सर्वदलीय बैठक में आम बजट के पहले अनुपूरक बजट का फैसला

-सोमवार को विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले सीएम की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक भी हुई।

-इसमें यह किया गया कि आम बजट के एक दिन पहले 11 फरवरी को अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा।

-मौजूदा फाइलनेंसियल ईयर के बचे महीने में खर्च के लिए अनुपूरक बजट जरूरी हो गया है, क्योंकि कई विभागों में बजट की राशि का 50 फीसदी भी खर्च नहीं हो पाया है। यूपी विधानसभा के इतिहास में संभवत यह पहली बार होगा कि आम बजट के पहले अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। सामान्य परिस्थितियों में आम बजट के बाद सरकार अनुपूरक बजट पेश करती है।आम तौर पर अनुपूरक तीन महीने के खर्च के लिए पेश किया जाता है ।

चुनावों से पहले होगा यह आखिरी बजट

वर्तमान सपा सरकार का यह आखिरी पूर्ण बजट होगा ।अगले साल 2017 में इसी समय चुनावों की तारीखों की घोषणा के चलते सरकार पूर्ण बजट नहीं पेश कर पाएगी। ऐसे में अगर नई सरकार के बनने में देरी होती है तो भी यह सरकार अधिक से अधिक वोट ऑन एकाउंट्स ही पेश कर पाएगी।

इन्हें दी गई श्रद्धांजलि

-सोमवार को सदन के कार्यवाही शुरू होते ही पिछले सत्र के बाद दिवंगत हुए सदन के तीन सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद कार्यवाही स्थगित कर दी गई। यह तीनों ही समाजवादी पार्टी से विधायक थे।

-मित्रसेन यादव: फैजाबाद की बीकापुर मि‍ल्‍कीपुर वि‍धानसभा सीट सपा विधायक थे और 7 सितम्बर 2015 को हर्ट अटैक से मौत हुई थी ।

-चिरजंजन स्वरुप: सपा सरकार में अर्बन डेवलपमेंट और माइनॉरिटीज मामलों के राज्य मंत्री थे और मुजफ्फरनगर से एमएलए थे।

-राजेंद्र सिंह राणा: सरकार में रूरल इंजीनियरिंग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजेंद्र सिंह राणा का अक्टूबर 2015 में नोएडा में निधन हो गया था।

Newstrack

Newstrack

Next Story