UP: मायावती के बनवाए स्मृति उपवन में शपथ लेगा BJP का मुख्यमंत्री

aman
By aman
Published on: 17 March 2017 12:28 PM GMT
UP: मायावती के बनवाए स्मृति उपवन में शपथ लेगा BJP का मुख्यमंत्री
X

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनावों में बहुमत के बाद अब प्रदेश में नई सरकार की कवायद तेज हो गई है। राजधानी लखनऊ में शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू हो गई हैं। खबरों में पहले ही बताया जा चुका है कि शपथ ग्रहण समारोह रविवार (19 मार्च) को लखनऊ के स्मृति उपवन में शाम करीब 5 बजे होगा। इस भवन का निर्माण बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सरकार के दौरान 2007 में हुआ था।

ये भी पढ़ें ...बज रहा बाजा, धूमधाम से सज रही बारात लेकिन दूल्हा अब भी नदारद

इसका मतलब है कि बीजेपी का सीएम, मायावती के बनवाए स्मृति उपवन में शपथ लेगा। इससे पहले पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने अपनी शपथ लामार्टीनियर ग्राउंड में ली थी। जबकि साल 2007 में मायावती ने राजभवन में शपथ ली थी।

यहां नहीं हुआ कोई शपथ ग्रहण समारोह

ध्यान देने वाली बात ये भी है कि अब तक स्मृति उपवन में किसी प्रकार का शपथ ग्रहण समारोह नहीं हुआ है। इसलिए पहले मौका होगा जब यहां शपथ ग्रहण समारोह होगा। अभी तक यहां किसी भी सीएम ने शपथ नहीं ली है। अब तक स्मृति उपवन की पहचान लखनऊ महोत्सव के आयोजन वाले स्थल के रूप में ही रही है।

ये भी पढ़ें ...VIDEO: UP में मुख्यमंत्री के नाम से कल उठेगा पर्दा, 19 मार्च को होगा शपथ ग्रहण

समय बताएगा क्यों चुनी ये जगह

यहां स्मृति उपवन की चर्चा इसलिए भी जरूरी है कि इस बार के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने जिस तरह का प्रचंड बहुमत हासिल किया है उसमें बसपा से छिटका वोट बैंक भी है। हालांकि चुनाव प्रचार के दौरान बसपा सुप्रीमो ने अपनी जीत के भले ही लाखों दावे किए हों लेकिन परिणाम आने पर वो बौखलायीं जरूर दिखीं थी। पहले लोकसभा और अब विधानसभा चुनाव में हार के बाद आज की तारीख में बसपा औंधे मुंह पड़ी है। ऐसे में बीजेपी ने स्मृति उपवन का चुनाव कर माया को थोड़ी राहत दी या कुछ और ये तो आने वाला समय ही बताएगा।

ये भी पढ़ें ...खलबली है खलबली: नई सरकार के गठन की तैयारी, यूपी की नौकरशाही में बढ़ रही बेचैनी

दिखेगा मोदी का क्रेज

हां, एक बात जरूर है कि इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह भी आएंगे। लोगों में मोदी को लेकर क्रेज बहुत है। इस जगह के चुनाव के पीछे एक कारण यह भी हो सकता है कि यह ग्राउंड काफी बड़ा है। इसमें अधिकतर गणमान्य लोग ही होंगे, लेकिन पार्टी कार्यकर्ताओं सहित आम आदमी को भी जगह मिले, शायद इसके पीछे एक कारण यह भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें ...कठिन है डगर पनघट की: नेताओं को तो हरा दिया, अब भ्रष्ट अफसरों को कैसे हराओगे ?

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story