×

Uttar Pradesh Cabinet: दिग्गज नेताओं को हराने वाले भाजपा के नए विधायकों को मिलेगी मंत्रिमंडल में जगह

Uttar Pradesh Cabinet: भाजपा हाईकमान जीते विधायकों के नामों पर क्षेत्रवार और जातिगत आंकडों को लेकर मंथन करने में जुटा हुआ है। यूपी की नए मंत्रिमंडल में नए चेहरों को मौका मिल सकता है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Deepak Kumar
Published on: 14 March 2022 10:18 AM GMT
BJP new MLAs will get a place in uttar pradesh cabinet
X

योगी और मोदी। 

Uttar Pradesh Cabinet: यूपी में विधानसभा चुनाव के बाद गठित होने वाली नई भाजपा सरकार को लेकर लखनऊ से लेकर दिल्ली तक विधायकों की भागमभाग शुरू हो गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को ही दिल्ली पहुंच चुके हैं। वहीं कई विधायकों और पूर्व मंत्रियों ने दिल्ली में अपना डेरा जमा लिया है। चर्चा है कि नए मंत्रिमंडल में इस बार तीन डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं।

हाथरस सीट (Hathras seat) से पहली बार विधायक बनी अंजुला सिंह माहौर आगरा की मेयर रह चुकी हैं। दलित होने के कारण उन्हे इसका लाभ मिल सकता है। कुशीनगर की फाजिलनगर सीट पर स्वामी प्रसाद मौर्य को हराने वाले सुरेंद्र कुमार कुशवाहा को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

मैनपुरी की सदर और भोगांव सीटों (Mainpuri Sadar and Bhogaan seats) पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। भोगांव सीट से जीते विधायक रामनरेश अग्निहोत्री के समर्थक इसलिए आश्वस्त हैं क्योंकि वह लगातार दूसरी बार जीतने के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पहले कार्यकाल में भी आबकारी मंत्री रहे हैं। ऐसे में समर्थकों का मानना है कि इस बार भी रामनरेश अग्निहोत्री के सिर पर मंत्री का ताज सजेगा। वहीं दूसरी तरफ मैनपुरी सदर सीट से जीतकर आए जयवीर सिंह भी मंत्रिपद केा लेकर पूरी तरह से आश्वस्त दिख रहे हैं।

इनके अलावा सरिता भदौरिया (इटावा) दयाशंकर सिंह (बलिया), अपर्णा यादव, शलभमणि त्रिपाठी (देवरिया), असीम अरुण (कन्नौज) , राजेश्वर सिंह (सरोजिनी नगर), रामविलास चौहान (मऊ), डॉक्टर सुरभि (फर्रूखाबाद), डॉक्टर संजय निषाद, नितिन अग्रवाल(हरदोई), पंकज सिंह (नोएडा ), सुनील शर्मा (गाजियाबाद), राजेश त्रिपाठी (चिल्लू पार) केतकी सिंह(बांसडीह) और रामचंद्र यादव ( अयोध्या ) शामिल हैं।

पिछली योगी सरकार में मंत्री

पिछली योगी सरकार (Yogi Government) में मंत्री रहे केशव प्रसाद मौर्या, श्रीकांत शर्मा, सुरेश खन्ना, सिद्धार्थ नाथ सिंह, कपिल देव अग्रवाल, जितिन प्रसाद, रविंद्र जायसवाल, महेंद्र सिंह, भूपेंद्र चौधरी ,सिद्धार्थ नाथ सिंह, नंद गोपाल नंदी, जय प्रताप सिंह, सूर्य प्रताप शाही, बृजेश पाठक, आशुतोष टंडन, सुरेश राणा, मोती सिंह, अनिल राजभर, राम नरेश अग्निहोत्री, नीलकंठ तिवारी, सतीश महाना, अशोक कटारिया, नीलिमा कटियार, मोहसिन रजा, डॉक्टर दिनेश शर्मा का नाम शामिल है।नए विधायकों में केतकी सिंह का नाम भी चर्चा में है जिन्होंने बलिया की बांसडीह सीट पर नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी को हराने का काम किया है। इसके अलावा दलित कोटे स आईपीएस की नौकरी छोडकर राजनीति में उतरने वाले असीम अरुण को मंत्री बनाया जा सकता है।

हरदोई से सपा के विधायक रहे नितिन अग्रवाल को पिछली विधानसभा में भाजपा ने डिप्टी स्पीकर बनाया था। वह अखिलेश सरकार में मंत्री रह चुके हैं। उनका इस बार मंत्री बनना लगभग तय हैं। इनके अलावा कांग्रेस छोडकर भाजपा में आने वाली और रायबरेली सीट पर पहली बार भाजपा का झंडा फहराने वाली अदिति सिंह भी नई सरकार में मंत्री बन सकती है।

यूपी मंत्रिमंडल के नए नाम

उत्तराखंड के राज्यपाल के पद पर से इस्तीफा देकर यूपी विधानसभा का चुनाव लड़ने वाली बेबी रानी मौर्या मंत्रियों की दौड में सबसे आगे हैं। चुनार से जीते अनुराग सिंह दूसरी बार विधायक बने हैं उन्हे भी मंत्री पद मिलने की चर्चा है।भाजपा हाईकमान इस दिनों जीते विधायकों के नामों पर क्षेत्रवार और जातिगत आंकडों को लेकर मंथन करेन में जुटा हुआ है। नए मंत्रिमंडल में नए चेहरों को मौका मिल सकता है जबकि चुनाव में कड़ी मेहनत करने वाले पार्टी पदाधिकारियों को भी मौका दिया जाएगा। मंत्रिमंडल में किसे स्थान मिलता है इस पर सबकी नजर है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story