×

UP Unlock: यूपी के सभी जिले अनलॉक, जानिए क्या खुलेगा और क्या अब भी रहेगा बंद

UP Unlock: यूपी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण लगे लॉकडाउन में अब ढील देने का सिलसिला शुरू हो गया है। प्रदेश के सभी 75 जिलों को कोरोना कर्फ्यू से मुक्त कर दिया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 9 Jun 2021 3:27 AM GMT
UP Unlock
X
UP Unlock(फोटो-सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के कारण लगे लॉकडाउन में अब ढील देने का सिलसिला शुरू हो गया है। प्रदेश के सभी 75 जिलों को कोरोना कर्फ्यू (corona curfew) से मुक्त कर दिया गया। बता दें, जारी किए गए निर्देश में कहा गया था कि जिन जिलों में 600 से कम संक्रमण के मामले होंगे उन जिलों को कोरोना कर्फ्यू से राहत मिलेगी। अब प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 600 से कम हो गई है। इसलिए अब सभी जिलों को बाजार खोलने की अनुमति दे दी गई है।

बुधवार यानी आज से प्रदेश के सभी जिलों में सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक बाजार खोले जाएंगे। रेस्टोरेंट खोलने की अनुमति तो मिल गयी है, लेकिन वहां बैठकर खाने की अनुमति नहीं होगी। रेस्टोरेंट से केवल होम डिलीवरी की जा सकेगी। रात्रिकालीन कर्फ्यू और शनिवार और रविवार को पहले की तरह ही साप्ताहिक बंदी जारी रहेगी।

इन पर जारी रहेगी पाबंदी

हालांकि, अभी भी स्कूल, कालेज और शिक्षण संस्थान कोचिंग संस्थान, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, क्लब और शॉपिंग मॉल पर पाबंदी जारी रहेगी।


लखनऊ में बाजार खोलने की तैयारी

लखनऊ जिला प्रशासन ने मरीजों का आंकड़ा छह सौ से नीचे आते ही अनलॉक के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। कोरोना प्रोटोकाल (corona protocol) का पालन करते हुए आज से बाजारों और दुकानों को खोलने की छूट होगी। इसके अलावा कोरोना अभियान से जुड़े सरकारी कार्यालयों को छोड़कर बाकी सरकारी कार्यालयों में 50 फीसद कर्मचारी ही रहेंगे। यही नियम निजी कार्यालयों में भी लागू रहेंगे।

अनलॉक में ढील के साथ शुरू होगी लखनऊ मेट्रो

यूपी में लॉकडाउन में ढील देने के साथ ही लखनऊ मेट्रो (Lucknow Metro) भी शुरू की जा रही है। बता दें कि लखनऊ मेट्रो के संचालन से पहले साफ किया गया। वहीं बीते मंगलवार को लखनऊ मेट्रो को सैनेटाइज किया गया था।


इन राज्यों के लिए 15 जून तक बंद रहेगी इंटरस्टेट बस सेवा

फिलहाल अभी अंतरराज्यीय बस सेवा सुचारू नहीं हो पा रही हैं। यूपी से मध्य प्रदेश और राजस्थान के लिए इंटरस्टेट बस सेवा पर आगामी आदेशों के चलते 15 जून तक पाबंदी बरकरार रहेगी। तीनों ही राज्य सरकारों ने संक्रमण रोकने के लिए इंटरस्टेट बस सेवाओं पर फिलहाल ब्रेक लगा रखा है।

Ashiki

Ashiki

Next Story