×

Uttar Pradesh Corona Update: प्रदेश में 518 ऑक्‍सीजन प्‍लांट हुए सक्रिय, कोरोना संक्रमण के मामले हुए कम

Uttar Pradesh Corona Update: उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण काफी तेजी से चल रहा है और लगातार रिकार्ड बन रहे हैं। प्रदेश में 518 ऑक्‍सीजन प्‍लांट क्रियाशील हैं। वहीं दूसरी तरफ दूसरे प्रदेशों की अपेक्षा उत्तर प्रदेश के हालात तेजी से बेहतर हुए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 21 Nov 2021 11:08 AM GMT
Uttar Pradesh Corona Update: 518 oxygen plants became active in the state, cases of corona infection decreased
X

उत्तर प्रदेश में टीकाकरण में लगातार रिकॉर्ड बना रहा: Design Photo - Social Media

Lucknow Corona Update: कोरोना संक्रमण (corona infection) पर नियंत्रण पाते हुए प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) प्रदेशवासियों को तेजी से टीका कवर ( Corona vaccination) देने का काम कर रही है। दूसरे प्रदेशों की अपेक्षा उत्तर प्रदेश के हालात तेजी से बेहतर हुए हैं।

सक्रिय केस हो या फिर टेस्टिंग और वैक्सीनेशन (corona testing and vaccination) की बात प्रदेश सरकार द्वारा समय पर लिए गए निर्णयों का ही परिणाम है कि आज सर्वाधिक जनसंख्‍या वाला यूपी दूसरे प्रदेशों से कोरोना पर लगाम लगाने व टीकाकरण करने में अव्‍वल है। कम समय में टेस्टिंग क्षमता को तेजी से बढ़ाते हुए आज प्रदेश में रोजाना डेढ़ लाख से अधिक कोरोना के टेस्‍ट (More than 1.5 lakh corona tests daily in the state) किए जा रहे हैं।

बीते 24 घंटों में 1,20,807 कोविड सैम्पल की जांच की गई ज‍िसमें 10 नए केस मिले। प्रदेश में सक्रिय केसों की संख्‍या अब 102 है पिछले 24 घंटों में 08 मरीजों ने संक्रमण को मात दी।

photo - social media

प्रदेश में 518 ऑक्‍सीजन प्‍लांट क्रियाशील

पूरे प्रदेश में 518 ऑक्‍सीजन प्‍लांट (oxygen plant) क्रियाशील किए जा चुके हैं। शेष प्‍लांट की स्‍थापना का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। इन सभी ऑक्‍सीजन प्‍लांट के सक्रिय होने से भविष्‍य में भी प्रदेश के अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन की किल्‍लत नहीं होगी। 24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश से देश के दूसरे प्रदेश टीकाकरण में कहीं पीछे हैं।

टीकाकरण में यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा

पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों में जहां कम आबादी होने के बावजूद टीकाकरण धीमी गति से चल रहा वहीं यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है (UP continues to make records in vaccination)। यूपी में अब तक 14 करोड़ 82 लाख से अधिक टीकाकरण किया जा चुका है। जिसमें अब तक 10 करोड़ 53 लाख से अधिक पहली डोज और 04 करोड़ 28 लाख से अधिक दूसरी डोज दी जा चुकी है।

photo - social media

घर-घर जाकर किया जाएगा सर्वेक्षण

उच्‍चस्‍तरीय बैठक में शनिवार को सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कोविड टीकाकरण (covid vaccination) को और तेज करने के लिए ठोस प्रयास करने की बात कही। उन्‍होंने अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाते हुए घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जाए।

अब तक पहली डोज न पाने लेने वालों की अलग सूची तैयार की जाए। जिनका दूसरा डोज ओवरड्यू हो गया हो उनकी एक अलग सूची बनाई जाने के भी निर्देश दिए। उन्‍होंने दिव्यांग, अक्षम, निराश्रित, वृद्ध जनों से संपर्क कर उनका टीकाकरण कराने के आदेश जारी करते हुए कहा कि सीएमओ स्तर से ग्राम प्रधानों, पार्षदों का सहयोग लेकर टीकाकरण को तेजी से आगे बढ़ाए।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story