×

Caste Census in UP: क्या बिहार की तरह यूपी में भी होगी जातिगत जनगणना, बोले डिप्टी सीएम केशव मौर्य

Caste Census in UP: उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने यूपी में जातिगत जन गणना का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि मैं और मेरी पार्टी कभी इसके खिलाफ नहीं रही है। हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Feb 2023 8:54 AM GMT (Updated on: 5 Feb 2023 9:06 AM GMT)
DCM Keshav Prasad Maurya
X

DCM Keshav Prasad Maurya (Photo: Social Media)

Caste Census in UP: बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश तक इन दिनों जातीय राजनीति एकबार फिर उफान पर है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा रामचरित मानस पर दिए गए विवादित बयान को लेकर प्रदेश में शूद्र पॉलिटिक्स शुरू हो गई है। लखनऊ में सपा दफ्तर पर पोस्टरबाजी इसका उदाहरण है। मुख्य विपक्षी दल द्वारा प्रदेश में जातिगत जनगणना कराने की मांग होती रही है। इस पर सूबे के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का बड़ा बयान आया है।

मौर्य ने जातिगत गणना का किया समर्थन

उपमुख्यमंत्री मौर्य ने यूपी में जातिगत जनगणना का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि मैं और मेरी पार्टी कभी इसके खिलाफ नहीं रही है। हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं। केशव मौर्य का यह बयान इसलिए मायने रखता है क्योंकि इससे पहले किसी बड़े भाजपा नेता ने इस तरह खुलकर जातिगत जनगणना के समर्थन में कुछ नहीं बोला है।

यूपी सरकार कराएंगी जाति जनगणना

डिप्टी सीएम मौर्य ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि प्रदेश सरकार इस पर क्या काम कर रही है। जब उनसे बिहार सरकार की तरह यूपी की भाजपा सरकार द्वारा जातीय जनगणना कराने की घोषणा को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने इसका कोई उत्तर नहीं दिया। दरअसल, बिहार में विपक्ष में बैठी बीजेपी ने भी जातीय जनगणना कराने का समर्थन किया है और राज्य में इससे जुड़ी प्रक्रिया जारी है।

सपा ने डिप्टी सीएम पर किया पलटवार

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य द्वारा जातिगत जनगणना का समर्थन करने पर समाजवादी पार्टी ने पलटवार किया है। सपा आईटी सेल ने ट्वीट कर कहा कि मौर्य केवल बयानबाजी कर रहे हैं। अगर वे सच में इसके पक्षधर हैं तो सीएम योगी से कहकर जातिगत जनगणना कराएं।


गांव-गांव जाएंगे अखिलेश

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव आगामी लोकसभा चुनाव से पहले जातिगत जनगणना को प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ बड़ा मुद्दा बनाने की कोशिश में हैं। उन्होंने कहा कि संविधान के अधिकार तभी मिल सकते हैं, जब जाति के बारे में सही से पता होगा। ये कोई आज की मांग नहीं है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष यादव ने कहा कि जातिगत जनगणना की मांग को लेकर वे गांव-गांव जाएंगे। साथ ही उन्होंने प्रदेश में सपा सरकार बनने पर इसे कराने का भरोसा भी दिया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story