×

Muzaffarnagar News: यूपी का पहला वाइन प्लांट जहाँ फ्रूट से बनेगी वाइन

Muzaffarnagar News: यूपी के मुजफ्फरनगर जनपद में अब जल्द ही फ्रूट से वाइन बनाने का काम शुरू होने जा रहा है। यूपी में फ्रूट से फ्रेस वाइन बनाने का ये पहला प्लांट लगने जा रहा है।

Amit Kaliyan
Published on: 4 Jan 2023 2:00 PM GMT (Updated on: 4 Jan 2023 2:31 PM GMT)
Uttar Pradeshs first wine plant in Muzaffarnagar where wine will be made from fruit
X

मुजफ्फरनगर में उत्तर प्रदेश का पहला वाइन प्लांट जहाँ फ्रूट से बनेगी वाइन: Photo- Social Media

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) जनपद में अब जल्द ही फ्रूट से वाइन बनाने का काम शुरू होने जा रहा है। यूपी में फ्रूट से फ्रेस वाइन बनाने का ये पहला प्लांट लगने जा रहा है। जिसके चलते अब वाइन का शौक रखने वालों को जल्द ही यहां पर विदेशी स्वाद की फ्रेस वाइन मिलना शुरू हो जाएगी।

दरअसल आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक पॉलिसी की घोषणा की है। जिसके अंतर्गत यूपी के मुजफ्फरनगर जनपद में प्रदेश का पहला वाइन प्लांट लगने जा रहा है जिसमें फ्रूट से फ्रेस वाइन बनाई जाएगी। यह प्लांट जनपद के दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे 58 पर स्थित गुप्ता रिसोर्ट में लगने जा रहा है जिसके चलते जर्मन से आई मशीन भी यहां पर पहुंच गई है जिससे फ्रूट वाइन बनाई जाएगी बताया जा रहा है कि फरवरी के आखिरी सप्ताह में यहां से लोगों को फ्रूट वाइन मिलनी शुरू हो जाएगी।

बताया जा रहा की इस वाइन प्लांट के लगने पर जहाँ सैकड़ो लोगो रोज़गार मिल सकेगा तो वही इस प्लांट के लगने पर किसानो को भी अच्छा ख़ासा लाभ मिल सकेगा। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए प्लांट प्रबंधक विनय जैन ने बताया कि इस प्लांट में हम लोग फ्रूट से वाइन बनाएंगे जो फ्रूट हमारा बेकार हो करके चला जाता था काम नहीं आता था किसानों को इससे बहुत फायदा होगा उनका फ्रूट बेकार होने से बचेगा फ्रेश फ्रूट से हम लोग यहां पर फ्रेस वाइन बनाएंगे और इससे डायरेक्ट इनडायरेक्ट सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा यह पॉलिसी उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी अनाउंस की है और उत्तर प्रदेश का यह सबसे पहला वाइन प्लांट लगने जा रहा है यह उत्तर भारत का प्रेस फ्रूट वाइन का पहला प्रोजेक्ट है।

रोजगार के काफी अवसर बनेंगे

मुजफ्फरनगर जनपद के दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे 58 पर स्थित गुप्ता रिसोर्ट में इसे लगाने जा रहे हैं लोग यहां से फ्रेस वाइन खरीद कर लेकर जा सकते हैं सबसे बड़ा फायदा इसमें किसान भाइयों का है दूसरा रोजगार के भी इसमें काफी अवसर निकलेंगे यह जर्मन टेक्नोलॉजी से बना प्लांट है जिसके अंदर जो वाइन की क्वालिटी होगी वह एक नंबर की होगी जो अभी तक इंडिया में लोगों को नहीं मिल पाई थी जो सिर्फ इटली फ्रांस में ही मिलती थी अब उत्तर भारत क्या पूरे भारत में ही लोगों को अनुभव करने का मौका मिलेगा हमारे प्लांट ग्रीन सॉल्यूशन के माध्यम से इस प्लांट को हम फरवरी में एक्टिव कर देंगे फरवरी के आखिरी सप्ताह तक हम यहां से लोगों को वाइन देना शुरू कर देंगे।

वहीँ जनपद के आबकारी अधिकारी उदय प्रकाश की माने तो जनपद मुजफ्फरनगर गंगा किनारे स्थित है। हम उत्तर प्रदेश में किसानों को और यहां के मूलतः गंगा किनारे रहने वाले लोगों को रोजगार दे रहे हैं। गंगा किनारे जो मुजफ्फरनगर के फ्लेवर है जो टेस्ट है जो स्वाद है यहां के फलों का यहां से अलग करना है सामान्य थे। वाइन अंगूर से बनाई जाती है। मुजफ्फरनगर में लीची, आडू, आम, अमरूद यह वह फल है जो अपना एक अलग स्वाद लिए हुए हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story