×

UP Foundation Day 2023: विभिन्न जिलों में उत्साह से मनाया गया उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस

Uttar Pradesh Foundation Day 2023: उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। इस दौरान अनेक विभागों के अलग-अलग स्टॉल भी लगाए गए।

Narendra Singh
Published on: 24 Jan 2023 11:43 AM GMT (Updated on: 24 Jan 2023 1:07 PM GMT)
Uttar Pradesh Foundation Day 2023
X

Uttar Pradesh Foundation Day 2023 (Social Media)

Uttar Pradesh Foundation Day 2023: पूरे प्रदेश में आज यूपी दिवस मनाया जा रहा है। रायबरेली में भी यूपी दिवस पूरे उल्लास के साथ मनाया गया। जीआईसी ग्राउंड में भव्य व्यवस्था की गई है। तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में राज्य सरकार की योजनाओं वाले दर्जनों स्टाल लगाये गए हैं। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर भव्य स्टेज भी बनाया गया है जहां विभिन्न सांस्कृतिक कार्यकर्मों का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्घाटन ज़िलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने करते हुए कहा तीन दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में स्टाल और कार्यक्रमों के ज़रिए सरकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। डीएम माला श्रीवास्तव रतापुर चौराहे पर पहुंचकर नगर पालिका द्वारा बनाया गया सेल्फी प्वाइंट पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और बालिका दिवस पर हस्ताक्षर अभियान करके बालिकाओं को आगे बढ़ाने की और उनको पढ़ाने की और उनके सुरक्षा व्यवस्था का संकल्प लिया।

अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर रायबरेली में डीएम माला श्रीवास्तव ने लोगों से अपील की कि बेटियों को पढ़ाने और बढ़ाने में सदैव तत्पर रहें। रतापुर चौराहे पर हाल ही में विकसित किये गए एंटीक पार्क में हस्ताक्षर अभियान के दौरान उन्होंने सिग्नेचर कैनवस पर खूबसूरत मैसेज भी लिखा। इस दौरान ज़िलाधिकारी माला श्रीवास्तव के अलावा सीडीओ पूजा यादव,एडीएम अमित कुमार और सिटी मजिस्ट्रेट पल्लवी मिश्रा एसडीम सदर शिखा शंखवार,सीओ सिटी वंदना सिंह, ईओ नगरपालिका आशीष सिंह सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।

लखीमपुर खीरी में मनाया गया उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में यूपी दिवस का आगाज जिला अधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने उद्घाटन कर किया। इस दौरान सभी विभागीय अफसर अपने स्टालों पर मौजूद नजर आए, जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि मंगलवार को सभी जिम्मेदार लोग समय से अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन करें। जिलाधिकारी यूपी दिवस को दिव्य और भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे इसके लिए उन्होनें सोशल प्लेटफार्म का भी सहारा लिया। डीएम ने कहा नगर वासियों को यूपी दिवस में सम्मिलित होने से इस आयोजन को शहर में प्रचार वाहन एवं अनाउंसमेंट के माध्यम से भी लोगों को आमंत्रित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश दिवस 2023 को उत्साह उल्लास और उमंग के साथ मनाने के लिए प्रशासन ने तैयारियों को अंतिम रूप दिया। मंगलवार को 11:00 बजे से यूपी दिवस पर तीन दिवसीय भव्य कार्यक्रम का आगाज हुआ।

विभिन्न विभागो ने चौ0 चरण सिंह वि0वि0 सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह प्रांगण में लगायी गयी तीन दिवसीय प्रदर्शनी

आज यहां यूपी दिवस के अवसर पर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह प्रांगण में प्रदेश के राज्यमंत्री ऊर्जा डा0 सोमेन्द्र तोमर द्वारा विभिन्न विभागो द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी का उद्घाटन कर अवलोकन किया गया तथा सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ की जानकारी प्राप्त की गयी। उन्होने आमजन से अधिक से अधिक संख्या में प्रदर्शनी में पहुंचने की अपील की। तदुपरांत राज्यमंत्री ऊर्जा ने सूचना विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी पर पहुंचकर उ0प्र0 की विकास यात्रा व योजनाओ से संबंधित प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा उ0प्र0 की विकास यात्रा को विस्तार से पढ़ा। इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार द्वारा मा0 राज्यमंत्री को पुस्तक भेंट की गयी। उन्होने सूचना विभाग द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी की सराहना की।

प्रदर्शनी से लाभान्वित होंगे दर्शक - ऊर्जा मंत्री

राज्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की विकास यात्रा से संबंधित लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन कर निश्चित ही दर्शक लाभान्वित होंगे तथा सरकार की योजनाओं पर आधारित पुस्तकों प्रचार सामग्री से त्रि-दिवसीय प्रदर्शनी में आकर सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं से संबंधित प्रचार सामग्री का वितरण किया गया तथा विविध विषयों पर लिखी गई पुस्तकों को दर्शकों द्वारा अवलोकन करते हुए सराहा गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी, जिला विकास अधिकारी शोभ नाथ चौरसिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी अजित कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

जिलाधिकारी ने फीता काटकर उत्तर प्रदेश दिवस का किया शुभारंभ

जिला पंचायत रिसोर्ट सेंटर गौरीगंज के प्रांगण में उत्तर प्रदेश दिवस का भव्य शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने फीता काटकर व दीप प्रज्वलित कर किया। उक्त अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित प्रदर्शनियां और स्टॉल आकर्षण का केंद्र रही। जिलाधिकारी ने कहा कि भारत में 'विविधता में एकता' की संस्कृति को उत्तर प्रदेश अपने में समाहित किये हुए है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विविधता में इतनी गहराई है। कोई भी बाहर से आकर उत्तर प्रदेश का हो जाता है। उन्होंने उत्तर प्रदेश दिवस मनाये जाने के महत्व को बताते हुए कहा कि आज की युवा पीढ़ी उस महान गौरवशाली समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को याद कर सके। इसलिये उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन प्रत्येक वर्ष किया जाता है। उन्होंने कहा कि यदि हम सब को प्रगति के रास्ते पर अग्रसर होना है, तो हमें अपने इतिहास व संस्कृति को जानना बहुत ही जरूरी है। यह दिवस उसी इतिहास व संस्कृति को याद करने का दिन है। उन्होंने विभिन्न विद्यालयों की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये गये सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना की इसके पूर्व जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक डा. इलामारन जी, मुख्य विकास अधिकारी सान्या छाबड़ा सहित अन्य अधिकारियों के साथ विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी का अवलोकन किया।


विभिन्न विभागों ने लगाई प्रदर्शनी

कार्यक्रम में जीजीआईसी जायस की बालिकाओं द्वारा स्वागत गीत, सरस्वती वंदना व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश कोऑपरेटिव बैंक शाखा गौरीगंज द्वारा वित्तीय समावेशन साक्षरता के अंतर्गत नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर विभिन्न विभागों तथा- सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की अभिलेख प्रदर्शनी, बेसिक शिक्षा विभाग, जिला उद्यान विभाग, कृषि विभाग, पुलिस विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, जिला उद्यम एवं प्रोत्साहन विभाग द्वारा मूंज क्राफ्ट, स्वयं सहायता समूह सहित अन्य कई विभागों द्वारा सभागार परिसर में प्रदर्शनी लगायी गयी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story