×

Lucknow G-20 Plan: जी 20 की सुरक्षा का मास्टर प्लान तैयार, पांच हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे सुरक्षा की कमान

Lucknow News: जी-20 शिखर सम्मेलन बैठक लखनऊ की सुरक्षा का मास्टर प्लान पुलिस ने तैयार कर लिया है। इस प्लान के मुताबिक पांच हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

Sunil Mishraa
Published on: 21 Jan 2023 7:15 AM GMT (Updated on: 21 Jan 2023 7:45 AM GMT)
G-20 summit meeting Lucknow
X

जी-20 शिखर सम्मेलन बैठक लखनऊ (फोटों: सोशल मीडिया)

Lucknow News: जी-20 शिखर सम्मेलन बैठक लखनऊ सुरक्षा का मास्टर प्लान पुलिस ने तैयार कर लिया है। प्लान के मुताबिक पांच हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर करीब दस हजार वाहनों की पहुंचने की संभावना है। इसलिए इतनी गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। लखनऊ पुलिस ने यह प्लान डीजीपी मुख्यालय को भेज दिया है। ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर कानून व्यवस्था पीयूष मोर्डिया ने बताया की जी 20 की सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार कर लिया गया है।

पूरे कार्यक्रम स्थल को कैमरों की जद में रखा जायेगा। चप्पा-चप्पा सीसीटीवी कैमरों की जद में होगा। उन्होंने बताया की टेंट सिटी को पांच जोन में बांटा गया है। हर जोन की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी एडीसीपी को सौंपी गई है। जबकि कार्यक्रम स्थल का नोडल डीसीपी को बनाया गया है। हर जोन में एक-एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौजूद रहेगी, ताकि आपात स्थिति में किसी तरह की दिक्कत न हो। मेहमानों के लिए अलग-अलग कैटेगरी की पार्किंग बनाई जाएगी। दो अस्थाई थाने व करीब आठ पुलिस चौकियां भी बनाई जाएंगी।

कंट्रोल रूम से हर पल होती रहेगी निगरानी

पीयूष मोर्दिया ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर पुलिस कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा। यहां पर शिकायत दर्ज की जाएंगी। कंट्रोल रूम में ही सीसीटीवी कैमरों के स्क्रीन लगे होंगे, जहां से 24 घंटे एक टीम निगरानी करेगी। कश्मिनरेट के थानों में आयोजन के दौरान पर्याप्त पुलिस बल मौजूद रहे, इसका भी विकल्प निकाला गया है। इसके लिए राजधानी के आसपास के जिलों से भी पुलिस बल बुलाया जाएगा। इस संबंध में कमिश्नरेट पुलिस की तरफ से एडीजी लॉ एंड ऑर्डर को पत्र भेजा गया है, जिससे शहर की कानून व ट्रैफिक व्यवस्था प्रभावित न हो।

एटीएस और इंटेलिजेंस भी रहेगी सक्रिय

पुलिसकर्मियों की फौज के अलावा एंटी टेररिस्ट स्क्वायड के जवान भी तैनात रहेंगे। इसके अलावा इंटेलिजेंस के अफसर हर गतिविधि पर नजर बनाए रखेंगे। इनकी टुकड़ियां चारो तरफ स्क्वायड करती रहेगी। कार्यक्रम स्थल के आसपास की बिल्डिगों पर रूफ टॉफ ड्यूटियां लगाई जाएंगी, ताकि ऊपर से चारो ओर नजर रखी जा सके।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story