×

रिटायर होने के पहले ये किया उत्तर प्रदेश के राज्यपाल 'राम नाईक' ने

राज्यपाल ने पुस्तक के शीर्षक ‘प्रयागराज: दैट वाॅज इलाहाबाद-रिट्ररोस्पेक्ट एण्ड प्रोस्पेक्ट’ की सराहना करते हुये कहा कि पुस्तक का नाम अपने आप में कालचक्र के परिवर्तन का सूचक है। प्रयाग, प्रयागराज एवं इलाहाबाद केवल नाम नहीं हैं बल्कि अपने आप में इतिहास को समोये हुये है।

SK Gautam
Published on: 20 July 2019 1:49 PM GMT
रिटायर होने के पहले ये किया उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने
X

लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज इलाहाबाद संग्रहालय, प्रयागराज की पुस्तक ‘प्रयागराज: दैट वाॅज इलाहाबाद-रिट्ररोस्पेक्ट एण्ड प्रोस्पेक्ट’ का राजभवन में लोकार्पण किया। यह पुस्तक 1955 में विशम्भर नाथ पाण्डेय द्वारा लिखि गयी ‘इलाहाबाद - रिट्ररोस्पेक्ट एण्ड प्रोस्पेक्ट’ का अद्यतन संग्रह है जिसका प्राक्कथन राज्यपाल राम नाईक ने लिखा है।

प्रयागराज को उसका पौराणिक नाम वापस मिला है

ये भी देखें : झूठा हलफ़नामा देने को लेकर जीएस लॉ कॉलेज, औरैया के प्रबंधक को नोटिस जारी

राज्यपाल ने पुस्तक के शीर्षक ‘प्रयागराज: दैट वाॅज इलाहाबाद-रिट्ररोस्पेक्ट एण्ड प्रोस्पेक्ट’ की सराहना करते हुये कहा कि पुस्तक का नाम अपने आप में कालचक्र के परिवर्तन का सूचक है। प्रयाग, प्रयागराज एवं इलाहाबाद केवल नाम नहीं हैं बल्कि अपने आप में इतिहास को समोये हुये है। जैसे मेरे शहर मुंबई का असली नाम 1992 में वापस रखा गया, ठीक उसी प्रकार प्रयागराज को उसका पौराणिक नाम वापस मिला है।

संग्रहालय का नाम बदलने के लिये भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। उन्होंने कहा कि उसी प्रकार प्रयागराज स्थित उच्च न्यायालय और केन्द्रीय विश्वविद्यालय सहित अन्य संस्थानों का भी नाम परिवर्तन करने की आवश्यकता है।

यादगार कार्यक्रम

नाईक ने कहा कि यह सुखद संयोग है कि मेरा कार्यकाल समाप्त हो रहा है। श्रीमती आनन्दीबेन पटेल प्रदेश की नई राज्यपाल होंगी। पुस्तक का राजभवन में विमोचन अंतिम कार्यक्रम है जो मेरे लिये यादगार रहेगा। अब तक 1857 सार्वजनिक कार्यक्रम किये हैं जिसमें राजभवन में 219 कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गत 17 जुलाई को स्वामी विवेकानन्द की भव्य प्रतिमा का अनावरण राजभवन प्रांगण में सम्पन्न हुआ।

ये भी देखें : शीला दीक्षित: जिसने जाम से रेंगती दिल्ली को दिए उंची उड़ानों वाले पंख

पुस्तक में 1955 के बाद के अन्य विषयों एवं हालही में सम्पन्न हुये कुम्भ को जोड़कर अद्यतन सूचनाओं को संग्रहित किया गया है जो दृष्टि सुख देने वाली बात हैं। उन्होंने कहा कि पुस्तक का अच्छा कलेवर पाठकों को आकृष्ट करता है।

पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ 11 भाषाओं में

राज्यपाल ने कहा कि प्रयागराज के महत्व को देखते हुये आम पाठकों के लिये पुस्तक का हिन्दी संस्करण भी शीघ्र आना चाहिए तथा यह भी प्रयास हो कि संविधान में जितनी भाषाएं हैं उतनी भाषाओं में पुस्तक का अनुवाद किया जाये। अपनी पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ की चर्चा करते हुये राज्यपाल ने कहा कि जब उनकी पुस्तक 11 भाषाओं मराठी, हिन्दी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती, संस्कृत, सिंधी, अरबी, फारसी, जर्मन एवं असमिया सहित ब्रेल लिपि में अंग्रेजी, हिन्दी एवं मराठी भाषा में प्रकाशित हो सकती है तो प्रयागराज पर आधारित पुस्तक को अन्य भाषाओं में भी प्रकाशित करना चाहिए।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story