×

Lucknow News: यूपी के लॉ एंड ऑर्डर की ब्रिटेन में चर्चा, ब्रिटिश प्रतिनिधिमंडल आएगा लखनऊ

Lucknow News: लखनऊ आने वाले ब्रिटेन प्रतिनिधिमंडल के लिए नई दिल्ली स्थित ब्रिटिश हाई कमीशन की ओर से यूपी के डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान को पत्र लिखकर है और सहयोग की अपेक्षा मांगी गई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 28 Jan 2023 1:00 PM GMT
Lucknow News: यूपी के लॉ एंड ऑर्डर की ब्रिटेन में चर्चा, ब्रिटिश प्रतिनिधिमंडल आएगा लखनऊ
X

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के लॉ एंड ऑर्डर में हुए सुधार की धमक सात समंदर पार यूके तक सुनाई दे रही है। यह सुधार का आलम है कि अब यूके की पुलिस आधुनिकीकरण से जुड़ी कंपनियां और संगठन भी यूपी के साथ काम करने को उत्सुक हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, यूके पुलिस टेक्नोलॉजी कोऑपरेशन ट्रेड मिशन टू इंडिया के तहत यूके की एक टीम 1 फरवरी, 2023 को यूपी राजधानी लखनऊउ में आ रही है।

ब्रिटेश हाई कमीशन ने DGP को लिखा पत्र

लखनऊ आने वाले दल में यूके की आठ प्रमुख सिक्योरिटी कंपनियां और ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन शामिल हैं। आने के बाद यह दल यूपी के सीनियर पुलिस अधिकारियों से मुलाकात करेगी और प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपनी विशेषज्ञता की जानकारी देगी। साथ ही, यूपी पुलिस के अधिकारियों से मिले इनपुट के आधार पर वह यूपी की आंतरिक सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने के लिए भारतीय भागीदारों के साथ साझेदारी में काम करेगी। इसको लेकर नई दिल्ली स्थित ब्रिटिश हाई कमीशन की ओर से यूपी के डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान को पत्र लिखकर सहयोग की अपेक्षा की गई है।

प्रतिनिधिमंडल में यह लोग शामिल

यूके टीम का नेतृत्व डिप्टी ट्रेड कमिश्नर अन्ना शॉटबोल्ट करेंगी। ब्रिटेन के प्रतिनिधिमंडल में एचएमजी विभाग, इंटरनेशनल ट्रेड, होम ऑफिस, फॉरेन एंड कॉमनवेल्थ डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन, ब्रिटिश हाई कमीशन और यूके-इंडिया बिजनेस काउंसिल के प्रतिनिधि भी सम्मिलित होंगे। प्रतिनिधिमंडल में पुलिस आधुनिकीकरण के क्षेत्रों में काम करने वाली यूके की कंपनियां भी शामिल हैं, जो साइबर सिक्योरिटी, फॉरेंसिक साइंसेज, क्राइम इनवेस्टिगेशन, ट्रैफिक मैनेजमेंट एंड सेफ सिटी, सिक्योर कम्युनिकेशन, प्रिजन एंड सिक्योर फैसिलिसटी एक्सेस मैनेजमेंट, ड्रग एंड नारकोटिक्स प्रोहाइबिशन और पुलिस ट्रेनिंग से संबंधित इश्यूज पर विशेषज्ञता रखती हैं।

दोनों देशों के बीच बढ़ेगा सहयोग

ब्रिटिश हाईकमीशन द्वारा डीजीपी को लिखे गए पत्र में कहा कि मई 2021 में अपनी शिखर बैठक के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों में 'नए युग' का स्वागत किया था। इसके हिस्से के रूप में, यूनाइटेड किंगडम अगली पीढ़ी की सुरक्षा क्षमताओं को विकसित करने और उत्पादन करने के लिए संयुक्त रूप से भारतीय और ब्रिटिश सरकार की प्रयोगशालाओं, शिक्षाविदों और उद्योगों के बीच अधिक सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध है। यूनाइटेड किंगडम ने प्रतिबद्धता जताई थी कि वह सुनिश्चित करेगा कि यह नया युग दोनों देशों के सभी लोगों और क्षेत्रों को लाभान्वित करे। इसी जुड़ाव को आगे ले जाने के लिए, भारत में यूके पुलिस टेक्नोलॉजी कोऑपरेशन ट्रेड मिशन के प्रतिनिधियों का लखनऊ आगमन हो रहा है। इससे दोनों देशों के बीच परस्पर सहयोगी की भावना और मजबूत होगी।

ब्रिटेन में हुई सीएम योगी के कार्यो की चर्चा

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (यूपीजीआईएस) से पहले यूके के सेक्रेट्री ऑफ स्टेट फॉर इंटरनेशनल ट्रेड केमी बदेनोक ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर प्रदेश में किए गए विकास कार्यों, बुनियादी ढांचे और व्यापार व निवेश वातावरण को मजबूत करने के लिए उनकी तारीफ की थी। उन्होंने 2030 तक दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को दोगुना करने के लिए ब्रिटिश सरकार की प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story