×

UP: आतंकी नईम का साथी NIA की गिरफ्त में, मोबाइल से मिले कई संदिग्ध फुटेज

aman
By aman
Published on: 30 Nov 2017 4:30 PM GMT
UP: आतंकी नईम का साथी NIA की गिरफ्त में, मोबाइल से मिले कई संदिग्ध फुटेज
X

लखनऊ: एनआईए और यूपी एटीएस ने प्रतापगढ़ से शाहनवाज को हिरासत में लिया है। 2006 में हुए हैदराबाद ब्लॉस्ट के आरोपी और पाकिस्तान आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य अब्दुल नईम शेख की गिरफ्तारी के बाद एनआईए की टीम ने प्रतापगढ़ में शाहनवाज और अख्तर से घंटों पूछताछ की।

पूछताछ के बाद पुलिस ने शाहनवाज़ के पिता अख़्तर को छोड़ दिया। बताया जा रहा है, कि लालगंज के पूरे बीरबल गांव इन दोनों युवकों को पकड़ा गया था। एडीजी क़ानून व्यवस्था आनन्द कुमार ने शाहनवाज़ को सीआरपीसी की धारा- 160 के तहत पूछताछ के लिए दिल्ली तलब किए जाने की पुष्टि की है। एनआईए की गिरफ्त में प्रतापगढ़ का रहने वाले शाहनवाज के पास से मिले मोबाइल में वीडियो फुटेज भी मिले हैं। यह वीडियो लखनऊ कैंट का बताया जा रहा है। अब एनआईए की टीम नईम और शाहनवाज़ को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करेगी।

नईम ने उगले कई राज

मंगलवार को गिरफ्तार आतंकी नईम को एनआईए ने 10 दिन की रिमांड पर लिया है। गिरफ्तार आतंकी से एनआईए की पूछताछ में कई बड़े खुलासे हुए हैं। सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार, संदिग्ध आतंकी नईम ने पूछताछ में बताया, कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और जम्मू-कश्मीर से उसे आतंकी गतिविधियां बढ़ाने के लिए पैसे दिए जा रहे थे। यूपी के अलग-अलग हिस्सों में आतंकियों की जड़ें मज़बूत करने में जुटा आतंकी नईम का अगला टारगेट दिल्ली और हिमाचल प्रदेश था। पूछताछ में उसने बताया कि यूपी के इलाहाबाद, लखनऊ, गोरखपुर आगरा और वाराणसी में कई दिनों तक रेकी की।

हैदराबाद धमाके का आरोपी है नईम

बता दें, कि गिरफ्तार आतंकी नईम को बीएसएफ ने 2006 में भारी मात्रा में आरडीएक्स, हथियार, कारतूस के साथ गिरफ्तार किया था। अगस्त 2014 में कलकत्ता से मुंबई पेशी पर ले जाते वक़्त नईम हावड़ा-मुंबई एक्सप्रेस ट्रेन से कूद कर फरार हो गया था। एडीजी क़ानून व्यवस्था आनन्द कुमार ने बताया है कि एनआईए की टीम ने प्रतापगढ़ से शाहनवाज़ को तलब किया है। एनआईए के साथ यूपी एटीएस की टीम भी गई थी। उन्होंने बताया कि शाहनवाज़ के पिता अख्तर को एनआईए ने पूछताछ के बाद जाने दिया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story