×

यूपी के पुलिसवालों को मिलेगी हर 10 दिन पर छुट्टी, CM अखिलेश का फैसला

By
Published on: 25 Aug 2016 7:57 PM GMT
यूपी के पुलिसवालों को मिलेगी हर 10 दिन पर छुट्टी, CM अखिलेश का फैसला
X

लखनऊः छु्ट्टी के लिए तरसते और 18 से 20 घंटे रोजाना काम के बोझ से परेशान यूपी के पुलिसवालों के लिए जन्माष्टमी का दिन खास रहा। सीएम अखिलेश यादव ने हर पुलिसकर्मी को हर 10 दिन पर एक दिन छुट्टी देने का ऐलान किया है। अखिलेश के इस फैसले से पुलिसवालों की फिटनेस ठीक रहेगी और वे अपने परिवार के साथ भी वक्त गुजार सकेंगे।

अब तक क्या थी व्यवस्था?

अभी तक पुलिसवालों के लिए कोई वीकली ऑफ यानी साप्ताहिक छुट्टी की व्यवस्था नहीं थी। सरकारी कर्मचारी होने के नाते उन्हें वीकली ऑफ दिए जाने का प्रावधान है, लेकिन ये सिर्फ कागजों पर ही था। दरअसल, सूबे के पुलिसबल में कर्मचारियों की तादाद इतनी कम है कि पुलिसकर्मियों को सातों दिन ड्यूटी बजानी पड़ती थी। यहां तक कि गंभीर बीमारी में भी उन्हें कभी-कभी छुट्टी नहीं मिलती थी। बीते दिनों लखनऊ के एक दारोगा कृष्ण गोपाल शुक्ला को डेंगू हो गया था। उन्हें छुट्टी नहीं मिली थी और बीमारी इतनी बढ़ गई कि उनका निधन हो गया था। इसके बाद पुलिसकर्मियों ने हफ्ते में एक दिन छुट्टी देने की आवाज उठाई थी।

यह भी पढ़ें...VIDEO: सिपाही ने साथी की जान ली, दो को घायल कर खुद भी की खुदकुशी

छुट्टी न मिलने से होते रहे बीमार

कई बार यूपी पुलिस के अफसरों ने अलग-अलग जिलों में पुलिसकर्मियों के लिए मेडिकल कैंप भी लगवाए। इन कैंपों में पुलिसवालों का चेकअप करने पर पता चलता था कि वे हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं। साथ ही पुलिसकर्मियों का मानसिक संतुलन भी गड़बड़ा रहा था। बुलंदशहर में छुट्टी को लेकर विवाद के बाद एक कॉन्सटेबल ने अपने एचसीपी और एक अन्य कॉन्सटेबल को गोली मारकर खुद भी जान दे दी। माना जा रहा है कि इस घटना के मद्देनजर ही सीएम ने पुलिसवालों को वीकली ऑफ देने का फैसला किया।

क्या उठाया गया कदम?

हर रेंज के डीआईजी ने जिलों के एसपी और एसएसपी से थानों में तैनात पुलिसवालों की डीटेल इकट्ठा करने को कहा है। इन सभी को रोटेशन के हिसाब से छुट्टी दी जाएगी। पुलिसवालों ने सीएम को इस फैसले के लिए धन्यवाद भी दिया है। बता दें कि बीते दिनों गवर्नर राम नाईक ने भी पुलिसवालों के वीकली ऑफ को जरूरी मानते हुए सीएम से बात करने का आश्वासन दिया था।

Next Story