×

UP News: अब बिजली कटने की नहीं होगी चिंता, मोबाइल पर कटौती से पहले ही पहुंच जाएगा अलर्ट

UP News: विभाग की ओर से सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर को बिजली कनेक्शन के साथ जोड़ा जा रहा है। जनपद में चार लाख 62 हजार बिजली उपभोक्ता है।

Pulkit Sharma
Published on: 30 Jan 2023 6:55 AM GMT
UP Power cut alert
X

अब बिजली कटने की नहीं होगी चिंता

UP News: बिजली उपभोक्ताओं के मोबाइल पर अब बिजली कटौती का अलर्ट पहुंचेगा। इसके साथ बिल और अन्य जानकारी भी मोबाइल पर ही उपलब्ध होगी। उपभोक्ताओं को विभाग के चक्कर नहीं काटने होंगे। विभाग की ओर से सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर को बिजली कनेक्शन के साथ जोड़ा जा रहा है। जनपद में चार लाख 62 हजार बिजली उपभोक्ता है। इन सभी को बिजली कनेक्शन के साथ उनके मोबाइल नंबर से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।

पोर्टल पर उपभोक्ता के मोबाइल नंबर अपडेट हो जाने से क्षेत्र में बिजली कटौती होने पर उनके पास अलर्ट पहुंचेगा। इसमें कारण के साथ बिजली आने का समय भी दर्ज होगा। इसके साथ ही उपभोक्ता का बिजली बिल बनने और उसके जमा होने का संदेश भी पहुंचेगा। इससे उपभोक्ता को पता चल सकेगा कि उनका बिल विभाग में कब जमा हुआ। इसके अलावा उपभोक्ता की ओर से बिजली समस्या के लिए शिकायत करने पर भी मोबाइल पर शिकायत नंबर के साथ उसके सही होने का भी संदेश आएगा।

उपभोक्ताओं के नंबर लेकर कनेक्शन के साथ अपडेट करने के निर्देश

उपखंड अधिकारी सदर केपी सिंह ने बताया कि सभी अवर अभियंताओं से उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर लेकर उनको कनेक्शन के साथ अपडेट करने के निर्देश दिए गए है। उपभोक्ता स्वयं भी अपना मोबाइल नंबर दर्ज करा सकते है। इससे उनको बिजली कनेक्शन के संबंध में समय-समय पर जानकारी मिल सकेगी।अब तक उपभोक्ताओं को विद्युत कटौती को लेकर किसी भी प्रकार की कोई भी जानकारी नहीं हो पाती थी। जिससे की लोगो के कामकाज प्रभावित होते थे। विद्युत विभाग की इस नई पहल से लोगो को एक बड़ी राहत मिलेगी। लोगों का कहना है कि बिल जमा से लेकर बकाया तक कि राशि के बारे में मोबाइल पर संदेश मिलने से राहत रहेगी। वहीं पेपर की भी बचत होगी। विद्युत विभाग को जनपद के समस्त उपभोक्ताओं के नंबर लेकर अपडेट करना चाहिए। क्योंकि कई उपभोक्ताओं के नंबर दर्ज नहीं होंगे।कुछ उपभोक्ताओं ने नंबर बदल गए होंगे। जनपद के लोगो ने विद्युत विभाग की इस पहल का स्वागत किया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story